भोपाल
भोपाल जिले में जल्द ही 4 और नई तहसीलों का गठन किया जाएगा। इसके लिए नए सिरे से प्लान बनाने काम शुरू कर दिया गया है। अब संत हिरदाराम नगर, एमपी नगर, टीटी नगर, पुराने भाेपाल को नई तहसील बनाने की तैयारी अंतिम चरण में है। चार नई तहसील बनने से करीब 1500 से ज्यादा कॉलोनियों के रहवासियों को फायदा होगा।

नए प्लान के तहत गोविंदपुरा क्षेत्र को एमपी नगर तहसील में जोड़ा जाएगा। जबकि हुजूर तहसील में सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र के एरिया को जोड़ा जाएगा। इसमें पंचायतों से संबंधित अनुमति और कार्य किए जाएंगे। नई तहसील के गठन के बाद भोपाल जिले में बैरसिया, हुजूर और कोलार सहित चार अन्य तहसील बनने से सात तहसील हो जाएंगी। अभी भोपाल जिले में बैरसिया को मिलाकर 3 तहसील हैं। जिला प्रशासन के अफसरों ने बताया कि शहर, बैरागढ़, गोविंदपुरा, एमपी नगर, टीटी नगर और कोलार को तहसील बनाया जाना था। लेकिन शासन ने नगर निगम सीमा क्षेत्र में सिर्फ 5 तहसील बनाने की सहमति दी है।

चूंकि कोलार तहसील का गठन हो चुका है। अब चार और नई तहसीलों का गठन किया जाना प्रस्तावित किया गया है, जिस पर काम चल रहा है। नए कलेक्टर के आने के बाद यह प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि जिले में वर्तमान में हुजूर और बैरसिया दो तहसील हैं। इसमें हुजूर को तोड़कर पांच सर्कल बनाए गए हैं, इसमें बैरागढ़, शहर, गोविंदपुरा, एमपी नगर, टीटी नगर, कोलार को नए ड्राफ्ट में शामिल किया जा सकता है।

Source : Agency