वजन कैसे कम करें? आप में से अधिकांश लोगों के मन में यह सवाल होगा। मन में सवाल है तो उसका हल तलाशने की दिशा में आपने व्यायाम भी किया होगा और डाइटिंग की शरण में भी गई होंगी। लेकिन पेट पर इकट्ठा चर्बी है, जो जाने का नाम ही नहीं लेती। सच तो यह है कि आप जो और जैसा खाते हैं, वैसे ही हो जाते हैं। आप जितनी मेहनत करती हैं, उसी के अनुरूप आपको परिणाम भी मिल जाता है। संभव है कि आप मोटी न हों, लेकिन आपके पेट पर थोड़ी चर्बी इकट्ठा हो। यही वजह है कि जब आपका मूड टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने का करता है तो भी आप उन्हें पहन नहीं पाती हैं। ऐसे में क्या करें कि ट्रेंडी और स्टाइलिश कपड़े पहनकर आप स्मार्ट और स्टाइलिश दिखें, न कि मोटी और फूहड़? जानें कुछ ऐसे स्टाइलिंग ट्रिक्स, जिससे आपकाउभरा पेट छिप जाए।

टमी टकर का असर
आपको एक सुंदर सा लहंगा पहनना है या आपका मूड कुछ वेस्टर्न पहनने का है? आप चाहती हैं कि आपका निकला पेट उसमें न दिखे। क्या आपने कभी टमी टकर का इस्तेमाल किया है?

यदि आपका जवाब ना है तो फटाफट बाजार जाएं और अपने लिए टमी टकर (बॉडी शेपर) खरीद लें। यह खासतौर से वेस्टर्न ड्रेस के पीछे इतनी खूबसूरती से छिप जाता है कि पता ही नहीं चलता कि आपने पेट की चर्बी को छिपाने के लिए टमी टकर भी पहना है।

फ्लेयर्ड कुर्ती का कमाल
यदि आपको भारतीय पोशाक पहनना पसंद है तो आप अनारकली और फ्लेयर्ड (नीचे की ओर ऊपर-नीचे वाला कट) हेमलाइन वाली कुर्ती को अपनी सहेली बना लीजिए। यह आपके बढ़े हुए पेट को छुपाने में आपकी सहेली की तरह आपकी मदद करेगी। फ्लेयर्ड हेमलाइन वाली कुर्ती को आप ऑफिस के साथ ही कैजुअल वियर के तौर पर भी पहन सकती हैं। शादी जैसे समारोह के लिए अनारकली परफेक्ट है।

चुनें ऐसे टॉप
रफल टॉप (चुन्नट वाला टॉप) न सिर्फ दिखने में काफी स्टाइलिश है, बल्कि पेट पर इकट्ठा चर्बी को छुपाने में भी कारगर साबित होता है। यदि आपको बेल स्लीव्स वाला रफल टॉप मिल जाए तो इसे अपने वॉर्डरोब का हिस्सा बनाने में जरा भी नहीं हिचकें। रफल टॉप की तरह  पेपलम टॉप भी आप पर अच्छा दिखेगा। यह टॉप पेट तक चुस्त फिटिंग का होता है और ठीक वहीं से उसमें चुन्नट वाला डिजाइन रहता है। खासतौर से चुन्नट वाले इस डिजाइन के कारण पेट की चर्बी आसानी से छुप जाती है और ऊपर से नीचे तक स्टाइलिश लुक भी मिल जाता है।

हाई वेस्ट जींस भी है प्रभावी
जींस जितना लो वेस्ट होगा, आपका मोटापा उतना ही पता चलेगा। लो वेस्ट जींस में अकसर पेट की चर्बी एक परत की तरह दूर से ही नजर आने लगती है। इसे छुपाने के लिए हमेशा हाई वेस्ट जींस पहनें। इससे पेट की बढ़ी हुई चर्बी भी छुपेगी और आप फिट व लंबी भी नजर आएंगी।

चुनें यह स्कर्ट और पैंट
अगर आप फॉर्मल वियर में ऑफिस जाती हैं और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को छुपाने के जुगाड़ तलाशती रहती हैं तो अपने वॉर्डरोब में पेंसिल स्कर्ट को जरूर शामिल करें। पेंसिल स्कर्ट अच्छी फिटिंग वाला हो तो हर किसी पर अच्छा लगता है। इसके साथ ढीला टॉप पहनें और अपने निकले हुए पेट को भूल जाएं। ऐसे ही फॉर्मल वियर के मामले में प्लीटेड पैंट भी आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं। यह पैंट अमूमन हाई वेस्टलाइन वाले होते हैं, जिसमें चुन्नट नीचे की ओर गिरती है। इस पैंट को पहनकर आप न सिर्फ लंबी दिखेंगी, बल्कि इसके प्लीट्स आपके उभरे पेट पर से लोगों का ध्यान हटा देंगे।

ड्रेस के मामले में हैं ढेरों विकल्प
अगर आपको डे्रस पहनने का शौक है तो पेट की बढ़ी हुई चर्बी को छुपाने में आपका यह शौक और भी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। अपने लिए रैप ड्रेस चुनिए। इसे अपनी मर्जी के अनुसार कमर पर बांधिए और पेट पर इकट्ठा चर्बी के कारण होने वाली असहजता को भूल जाइए। पेट की चर्बी को छुपाने के लिए कपड़े का चुनाव करते वक्त उसके पैटर्न का भी ध्यान रखें। इस बात को गांठ बांध लें कि लंबी रेखाओं यानी वर्टिकल पैटर्न वाले ड्रेस आपको लंबा दिखाएंगे और आपकी चर्बी को छुपाएंगे। वर्टिकल पैटर्न वाला शर्ट पेट पर इकट्ठा चर्बी से जुड़ी आपकी परेशानी को पूरी तरह से खत्म कर देगा। ठीक ऐसे ही ढीली-ढाली लंबी ड्रेस भी आप पर अच्छी लगेगी। आजकल यह ड्रेस ट्रेंड में भी है। पार्टी आदि में जाने के लिए यह ड्रेस मुफीद है। अपने लिए एक लंबी ड्रेस लें, जो हल्की ढीली हो। यह आपके उभरे पेट को छिपाकर आपको स्टाइलिश और बेहद आरामदायक लुक देगी।

 

Source : Agency