मशहूर फिक्शन क्राइम शो सीआईडी ने लंबे समय तक टीवी पर राज किया है। एक पूरी पीढ़ी ने अपने बचपन से बड़े होने तक सीआईडी देखा है। आज भी इस शो का उतना ही क्रेज है। शो की सबसे खास बात यह रही कि कुछ चेहरे शो की शुरूआत से लेकर आखिरी तक मौजूद रहे। ऐसे में ये चेहरे और इनका किरदार आइकॉनिक बन गया। क्या आप सीआईडी के इन कैरेक्टर्स की असली नाम जानते हैं?

एसीपी प्रद्युमन, इंस्पेक्टर दया, इंस्पेक्टर अभिजीत ऐसे नाम हैं जिनका आज भी फैन्स बात-बात में नाम लेते हैं। ये नाम ही सीआईडी की पहचान बन गए। आइए, आपको बताते हैं कि सीआईडी के इन मशहूर किरदारों का असली नाम और उम्र क्या है।

एसीपी प्रद्युमन- शिवाजी सतम
इस शो का आइकॉनिक किरदार एसीपी प्रद्युमन की भूमिका ऐक्टर शिवाजी सितम ने निभाई है। शिवाजी 1998 से ही शो का हिस्सा हैं। वह 59 साल के हैं। उनका जन्म 21 अप्रैल 1950 को हुआ था।

इंस्पेक्टर अभिजीत- आदित्य श्रीवास्तव
शो में इंस्पेक्टर अभिजीत के किरदार में आदित्या श्रीवास्तव नजर आए थे। आदित्य 51 साल के हैं। वह 21 जुलाई 1968 में इलाहाबाद में पैदा हुए थे। सीआइडी के अलावा वह ब्लैक फ्रइडे, लक्ष्य और हाल ही में आई सुपर 30 जैसी जानी-मानी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

इंस्पेक्टर दया- दयानंद श्रीवास्तव
इंस्पेक्टर दया और सीआईडी मानों एक-दूसरे के पर्याय हैं। आज भी कहीं किसी ताकतवर इंसान की बात होती है तो फैन्स दया का नाम लेते हैं। इस आइकॉनिक किरदार को दयानंद शेट्टी ने निभाया है। दयानंद 'सिंघम रिटर्न्स' और जॉनी गद्दार जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुके हैं। दया की उम्र 50 वर्ष है।

डॉक्टर तारिका- श्रद्धा मूसले
सीआईडी में डॉक्टर तारिका का किरदान निभाने वालीं ऐक्ट्रेस श्रद्धा मूसले का जन्म 7 जनवरी 1984 को हुआ था। वह 34 साल की हैं।

फ्रेडरिक्स- दिनेश फड्निस
सीआईडी में इंस्पेक्टर फ्रेड्रिक्स का किरदान निभाने वाले दिनेश फड्निस 43 साल के हैं। उनका जन्म 2 नवंबर 1966 को हुआ था। दिनेश आमिर खान के साथ फिल्म 'सरफरोश' में भी नजर आ चुके हैं।

Source : Agency