कोलकाता
अपने पहले पिंक बॉल टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने गजब का प्रदर्शन किया। कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर उन्होंने बांग्लादेश की पहली पारी समेटने में 30.3 ओवरों का समय लिया। इस दौरान बांग्लादेश की टीम स्कोरबोर्ड पर 106 रन ही जोड़ पाई। भारतीय पेस गेंदबाजी की अगुआई की अनुभवी इशांत शर्मा ने 22 रन देकर बांग्लादेश के पांच बल्लेबाजों को पविलियन भेजा। यह 10वां मौका था, जब इशांत ने पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की हो। हालांकि घरेलू मैदान पर यह अवसर उनके लिए 12 साल बाद आया।

12 साल बाद घरेलू मैदान पर पंजा
इशांत ने साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु मे खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 118 रन देकर पांच विकेट लिए थे। वह मैच ड्रॉ रहा था। इसके बाद इशांत के सभी पांच विकेट हॉल विदेशी मैदानों पर आए।

बांग्लादेश के खिलाफ किया था डेब्यू
2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में डेब्यू करने वाले इशांत ने 95 टेस्ट मैचों में 283 (इस मैच से पहले) विकेट लिए थे। करियर में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 74 रन देकर सात विकेट है, जो उन्होंने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ किया था।


12वीं बार टीम 150 से कम पर आउट
कोलकाता से पहले पिंक बॉल टेस्ट में 11 बार टीमें 150 से कम के स्कोर पर ऑल आउट हुई थीं। अब जब बांग्लादेश सिर्फ 106 रनों पर ऑल आउट हो गई तो यह 12 वां मौका था, जब पिंक बॉल टेस्ट में टीम 150 के स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाईं। गौरतलब है कि यह पिंक बॉल से खेले जाने वाला सिर्फ 12वां टेस्ट मैच है।

सीरीज में आगे है भारत
भारतीय टीम ने इंदौर टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराया था। दो मैचों की सीरीज में भारत 1-0 से आगे है। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत 300 अंकों के साथ चोटी पर है। भारतीय टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के बाद कोई मैच नहीं गंवाया है।

Source : Agency