नई दिल्ली    
नेपाल की गेंदबाज अंजलि चंद ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है। इस गेंदबाज ने दक्षिण एशियाई खेलों में मालदीव के खिलाफ बेस्ट बॉलिंग फिगर देकर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। अंजलि ने मालदीव के खिलाफ 0 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। पहले बल्लेबाजी करते हुए मालदीव की महिला क्रिकेट टीम ने 20 ओवर में 16 रन बनाए। इस टारगेट को नेपाल ने महज 0.5 ओवर में हासिल कर इस मैच को जीत लिया।

नेपाल महिला टीम ने 0.5 ओवर में 17 रन बनाए। नेपाल ने 115 गेंदें शेष रहते इस मैच में जीत हासिल कर ली। अंजलि ने 7वें ओवर में 3, नौंवे ओवर में 2 और 11वें ओवर में एक विकेट लेकर मालदीव की बल्लेबाजी को ध्वस्त कर दिया। इस मीडियम पेसर ने पूरे मैच में सिर्फ 13 गेंदें फेंकी और यह मुकाम हासिल कर लिया।

इस शानदार गेंदबाजी के दम पर अंजलि ने महिला टी-20 इंटरनेशनल का बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले यह रिकॉर्ड मालदीव की मेस एलिसा के नाम था, जिन्होंने 2019 में चीन के खिलाफ 3 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे।

इस रोमांचक मैच में मालदीव की हमजा नियाज ने 9 रन और हफसा अब्दुल्ला ने 4 रन बनाए। बाकी सभी बल्लेबाज 0 पर आउट हुईं। जवाब में नेपाल की के श्रेष्ठा ने 13 रन बनाकर इस मैच को जीत लिया। मालदीव ने 4 रन एक्स्ट्रा दिए। इस तरह नेपाल बिना कोई विकेट खोए 17 रन बनाकर मैच जीत गया।

चार टीमों के इस टूर्नामेंट में मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका खेल रहे हैं। रोबिन स्टेज के अंत पहुंचने वाली दो बेस्ट टीमें गोल्ड मेडल मैच के लिए खेलेंगी। बता दें कि पुरुष कैटेगरी में टी-20 इंटरनेशनल में बेस्ट बॉलिंग फिगर का रिकॉर्ड भारत के दीपक चाहर के नाम दर्ज है। दीपक ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में 10 नंबर को यह रिकॉर्ड बनाया था। दीपक ने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। इस दौरान उन्होंने हैट्रिक भी अपने नाम की थी।

दीपक चाहर से पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस के नाम था। उन्होंने 8 रन देकर 6 विकेट लिए थे।

 

Source : Agency