नई दिल्ली
    दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने इतिहास रचा हैयह दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई हैसऊदी अरब की इस कंपनी का वैल्यूएशन 1.88 ट्रिलियन डॉलर हुआइस मामले में उसने ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा

दुनिया की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने इतिहास रच दिया है. रियाद शेयर बाजार में सऊदी अरामको के शेयर आईपीओ की लिस्ट‍िंग कीमत से 10 फीसदी ऊपर तक चले गए. इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है और इस मामले में उसने ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है.

कितना हो गया वैल्यूएशन

बुधवार को सऊदी अरामको के शेयर बाजार में उतरते ही थोड़ी देर में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की लिस्ट‍िंग कीमत से 10 फीसदी ज्यादा कीमत पर पहुंच गए (पहले दिन अधि‍कतम इतनी ही तेजी की इजाजत थी). इसके शेयर 32 रियाल पर लिस्ट हुए थे, लेकिन कुछ ही देर में शेयर कीमत 35.2 रियाल पर पहुंच गया.

इससे सऊदी अरब की इस दिग्गज सरकारी कंपनी का वैल्यूएशन 1.88 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है. इस तरह यह दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली लिस्टेड कंपनी बन गई है. हालांकि इसमें कारोबार के लिए उपलब्ध शेयरों का हिस्सा महज 1.5 फीसदी है.

इस आईपीओ से अरामको ने रिकॉर्ड 25.6 अरब डॉलर की राशि जुटाई है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस यह चाहते थे कि कंपनी को करीब 2 ट्रिलियन डॉलर का वैल्यूएशन मिले और यदि गुरुवार को भी इसके शेयर 10 फीसदी चढ़ गए तो वैल्यूएशन इस लेवल पर पहुंच सकता है.

अमेरिका की दिग्गज कंपनी एपल का बाजार पूंजीकरण 1.2 ट्रिलियन डॉलर और एक्सन मोबिल का बाजार पूंजीकरण 300 अरब डॉलर है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से एक एक्सपर्ट ने कहा, 'यह एक सफल आईपीओ है और अरामको की लिस्ट‍िंग से स्थानीय बाजार को गहराई मिली है, जो सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है.'  सऊदी अरब के तदाउल एक्सचेंज पर बाजार खुलने के आधे घंटे बाद ही अरामको के शेयरों की खरीद-फरोख्त शुरू हो गई.

रिलायंस से 13 गुना बड़ी कंपनी

भारत में रिलायंस सबसे बड़ी कंपनी है जिसका बाजार पूंजीकरण करीब 9.90 ट्रिलियन (लाख करोड़) रुपये है, इस हिसाब से देखें तो अरामको रिलायंस से 13 गुना बड़ी कंपनी है जिसका वैल्यूएशन अगर रुपये में आंकें तो करीब 133 लाख करोड़ रुपये होता है.

भारत के जीडीपी का 72 फीसदी

अरामको का 1.88 लाख करोड़ डॉलर का वैल्यूएशन इस हिसाब से चौंकाने वाला आंकड़ा है कि भारत का कुल जीडीपी करीब 2.6 लाख करोड़ डॉलर का है. यानी इसका वैल्यूएशन भारत के कुल जीडीपी के 72 फीसदी के आसपास है.

अरामको के द्वारा दुनिया के करीब 10 फीसदी कच्चे तेल का उत्पादन होता है और यह साल 2018 में दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी रही है. कमाई के मामले में इसने अमेरिका की दिग्गज कंपनियों ऐपल इंक, एक्सन मोबिल जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. पिछले साल कंपनी ने 111.1 अरब डॉलर की आय हासिल की थी.

वैल्यूएशन के हिसाब से दुनिया की 5 टॉप कंपनियां
 1    अरामको          1.88 ट्रिलियन डॉलर
 2     ऐपल              1.20 ट्रिलियन डॉलर
 3    माइक्रोसॉफ्ट     1.16 ट्रिलियन डॉलर
 4     अल्फाबेट         927.72 अरब डॉलर
 5     एमेजॉन         867.01 अरब डॉलर

Source : Agency