चॉकलेट के सेहत को लेकर फायदों के बारे में तो आपने कई आर्टिकल पढ़े होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें मौजूद कैटेचिन, पॉलीफेनोल और फ्लेवनल्स तत्व इसे बेस्ट ऐंटी-ऑक्सिडेंट बनाते हैं। इसकी यही पावरफुल क्वॉलिटी इसे स्किन के लिए भी बेस्ट बनाती है। अगर आपको भी स्किन प्रॉब्लम्स से निजात पाते हुए ग्लोइंग चेहरा चाहिए तो घर पर आसानी से तैयार कर लिए जाने वाले ये चार फेसपैक जरूर ट्राई करें।

ऑइली और ऐक्ने प्रोन स्किन के लिएएक बोल में चार चम्मच मेल्टिड चॉकलेट, एक टी-स्पून दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे फेस पर मसाज करते हुए लगाएं और 15 मिनट बाद हल्के गरम पानी से धो लें। यह पैक पोर्स को क्लीन करने के साथ ही स्किन बैक्टीरिया को मारेगा जो ऐक्ने को पनपने का मौका नहीं देगा। वहीं ऑइल की समस्या को दूर रखेगा।

ग्लोइंग स्किन के लिए
आधा कप मेल्टिड डार्क चॉकलेट में चार चम्मच दूध मिलाएं। इसमें एक टीस्पून सी-सॉल्ट और ब्राउन शुगर ऐड करें और अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिक्स को फेस पर डाउनवर्ड मोशन में फेस पर लगाएं। यह पैक डेड स्किन को हटाते हुए सेल्स को रिपेयर होने का मौका देगा, जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा और रंगत भी सुधरेगी।

फेयरनेस के लिए के लिए
चार चम्मच कोको पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दही और एक टी-स्पून नारियल का तेल मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं और फिर 10 मिनट के लिए लगे रहने दें। यह पैक एक सप्ताह तक लगाएंगी तो फर्क आप खुद महसूस कर सकेंगी।

ड्राई स्किन से छुटकारे के लिए
दो टेबलस्पून मेल्टिड चॉकलेट के साथ आधा केला मैश करके मिला लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गरम पानी से धो लें। यह फेस पैक ड्राईनेस की समस्या को दूर करते हुए उसे सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करेगा।

Source : Agency