भोपाल

ऊर्जा मंत्री एवं जबलपुर जिला प्रभारी मंत्री  प्रियव्रत सिंह ने मझौली तहसील के ग्राम रानीताल में आयोजित 'आपकी सरकार-आपके द्वार'' कार्यक्रम एवं 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना'' के तहत आयोजित शिविर में कहा कि मुख्यमंत्री  कमल नाथ के नेतृत्व में सरकार ने साफ नीयत से किसानों का कर्जा माफ और बिजली बिल हाफ करने जैसा ऐतिहासिक काम किया है। उन्होंने कहा कि मझौली तहसील के 1727 किसानों का करीब साढ़े 10 करोड़ का फसल ऋण माफ किया गया है।  सिंह ने किसानों को फसल ऋण माफी प्रमाण-पत्र एवं सम्मान-पत्र प्रदान किये। शिविर में 136 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का निराकरण मौके पर ही किया गया।

 सिंह ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण में 31 मार्च के पहले 50 हजार से एक लाख तक के ऋण माफ कर दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19 लाख किसानों का बिजली बिल हाफ कर दिया गया है।  सिंह ने शिविर स्थल पर ही 40 लाख से अधिक के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया।

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री  लखन घनघोरिया ने कहा कि सरकार ने 365 दिनों में 365 वचनों को पूरा कर दिखाया है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 600 रुपये प्रतिमाह कर दी गई है। अगले साल से पेंशन राशि 1000 रुपये प्रतिमाह कर दी जायेगी। शिविर में विधायक  अजय विश्नोई ने भी संबोधित किया।

खुड़ावल में शहीद अश्विनी काछी की प्रतिमा का अनावरण

विधानसभा अध्यक्ष  एन.पी. प्रजापति और ऊर्जा मंत्री  प्रियव्रत सिंह ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए  अश्विनी काछी के शहादत की प्रथम पुण्य-तिथि पर सिहोरा तहसील के ग्राम खुड़ावल पहुँचकर शहीद अश्विनी काछी और शहीद रामेश्वर पटेल की प्रतिमा का अनावरण और शहीद स्तम्भ का लोकार्पण किया। उन्होंने गाँव के तीनों शहीद अश्विनी काछी, रामेश्वर पटेल और राजेश उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की तथा उनके परिजनों को सम्मानित किया।

विधानसभा अध्यक्ष  प्रजापति ने कहा कि शहीद  उपाध्याय की प्रतिमा 3 माह में स्थापित कर दी जाये। उन्होंने कहा कि खुड़ावल में स्थित खेल मैदान में बाउण्ड्री-वॉल और एक शानदार शहीद पार्क का निर्माण कराया जाये। प्रभारी मंत्री  सिंह ने कहा कि शहीद अश्विनी काछी के परिवार को जल्द ही जबलपुर विकास प्राधिकरण द्वारा 900 वर्गफीट का प्लाट और उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाई जायेगी। उन्होंने शहीदों की याद में स्टेडियम बनवाने की भी घोषणा की। मंत्री  लखन घनघोरिया ने कहा कि खुड़ावल की धरती ने संस्कारधानी जबलपुर को गौरवान्वित किया है। विधानसभा उपाध्यक्ष सु हिना काँवरे और विधायक  अशोक रोहाणी ने भी संबोधित किया। शहीद अश्विनी काछी की माता मती कौशल्या बाई और पिता  सुकरू प्रसाद काछी को कुशवाहा रत्न सम्राट अशोक सम्मान-पत्र से विभूषित किया गया। इस दौरान जन-प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Source : Agency