बेंगलुरु

भैंसों की परंपरागत दौड़ (कम्बाला) में रिकॉर्ड प्रदर्शन कर उसैन बोल्ट की रफ्तार को पीछे छोड़ने वाले धावक श्रीनिवास गौड़ा का रिकॉर्ड टूट गया है. श्रीनिवास गौड़ा ने 13.62 सेकंड में 142.5 मीटर की दूरी को तय कर सुर्खियां बटोरी थीं. वहीं, इसी खेल में निशांत शेट्टी नाम के युवक ने 13.68 सेकंड में 143 मीटर का फासला तय कर उनके रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है.

कर्नाटक के गौड़ा ने पानी भरे खेत में नंगे पैर होने वाली इस प्रतियोगिता के दौरान सिर्फ 13.62 सेकेंड में 145 मीटर की दौड़ लगायी जिसके बाद ये दावा किया गया कि उन्होंने सिर्फ 9.55 सेकेंड में 100 मीटर की दूरी तय की.

वहीं, निशांत शेट्टी 13.68 सेकंड में 143 मीटर की दौड़ तय करने पर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने 100 मीटर की दूरी 9.51 सेकंड में तय की.

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध एथलीट उसैन बोल्ट ने 100 मीटर दौड़ 9.58 सेकेंड में पूरा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. ऐसे में निशांत शेट्टी ने गौड़ा और बोल्ट, दोनों रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

ट्रायल के लिए नहीं पहुंचे गौड़ा

बता दें कि श्रीनिवास गौड़ा की दौड़ को देखते हुए बेंगलुरु स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने उन्हें ट्रायल के लिए बुलाया था लेकिन गौड़ा ने ट्रायल देने से इनकार कर दिया.

सोशल मीडिया में इसके वायरल होने के बाद खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने साइ के शीर्ष कोचों की देखरेख में ट्रायल कराने का निर्देश दिया था. साइ के मुताबिक गौड़ा ने ट्रायल देने से मना कर दिया.

कांग्रेस नेता शशि थरूर और व्यवसायी आनंद महिंद्रा ने भी ट्वीट कर खेल मंत्रालय और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ से गौड़ा की मदद करने की मांग की. गौड़ा को ट्रायल के लिए बुलाने की सलाह देने के दो दिन बाद रिजिजू ने कहा कि पारंपरिक खेल की तुलना ओलंपिक खेल से करना गलत है.

Source : Agency