नई दिल्ली
कोरोना वायरस के कारण शेयर मार्केट लगातार गोते लगा रहा है। निफ्टी बैंकिंग इंडेक्स में आज भी 120 अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि स्टेट बैंक का शेयर आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करेगा। उसने टार्गेट प्राइस को 14 फीसदी बढ़ाकर 375 कर दिया है। आज एसबीआई का शेयर 6.25 रुपये के गिरावट के साथ 321.95 रुपये पर बंद हुआ है। 52 सप्ताह का इसका उच्चतम स्तर 373.80 रुपये है।

सब्सिडियरीज के प्रदर्शन से SBI के शेयर को मजबूती
ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि स्टेट बैंक की सब्सिडियरीज- म्यूचुअल फंड, लाइफ इंश्योरेंस और एसबीआई कार्ड का प्रदर्शन अच्छा है, जिसके कारण टार्गेट प्राइस को अपग्रेड किया गया है। स्टेनली के ऐनालिस्ट सुमित करीवाला ने कहा कि इन सब्सिडियरीज कंपनियों का मार्केट शेयर और प्रॉफिटेबिलिटी लगातार बढ़ रही है। एसबीआई के मार्केट कैप में इनका योगदान 35 फीसदी के करीब है, इसलिए स्टॉक को मजबूत समर्थन मिल रहा है।


2 मार्च को एसबीआई कार्ड का IPO
एसबीआई कार्ड IPO लेकर आ रही है। आईपीओ दो मार्च को आएगा और चार मार्च को बंद हो जाएगा। इसके जरिए 9500 करोड़ आ सकता है, जिसमें SBI को 2800 करोड़ का फंड मिल सकता है। एसबीआई कार्ड के करीब 13 करोड़ शेयर बाजार में आएंगे, जिसमें एसबीआई के 3.73 करोड़ शेयर होंगे।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर में 60 पर्सेंट तेजी
म्यूचुअल फंड बिजनस की बात करें तो यह देश की सबसे बड़ी असेट मैनेजमेंट कंपनी है। एसबीआई म्यूचुअल फंड का टोटल असेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) करीब 3.82 लाख करोड़ का है। वहीं एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के शेयर में एक साल में करीब 60 फीसदी की तेजी आई है।

Source : Agency