करवा चौथ का त्योहार पति-पत्नि के बीच आपसी प्यार और समझ को बढ़ानेवाला त्योहार है। जिंदगी की भागदौड़ के बीच दरकते रिश्तों को फिर से सहेजने के पल देते हैं भारतीय त्योहार और रीति-रिवाज। इस प्यार के पर्व और रिश्ते के प्रति समर्पणवाले दिन अनजाने में भी कोई ऐसा काम न करें, जिससे इस व्रत का पुण्य और प्रभाव कम होता हो। कौन-से काम नहीं करने चाहिए करवा चौथ के व्रत के दौरान, जानें यहां…

सबसे पहले करें यह काम
करवा चौथ से एक दिन पहले शाम तक अपनी रसोई और घर से कैंची हटाकर रख दें। कैंची को ऐसी जगह रखें जहां आसानी से आपकी नजर न पड़े ताकि भूल से भी आप व्रत के दौरान कैंची न चलाएं और कोई कपड़ा या सब्जी कैंची से न काटें।

इनका दान न करें
करवा चौथ के व्रत के दिन आप सफेद और चंद्रमा से संबंधित चीजों का दान करने से बचें। जैसे, सफेद कपड़े, दूध, चावल, दही, सफेद मिठाई, नारियल आदि का दान न करें।

ऐसे कपड़े न पहनें
करवा चौथ के व्रत का सुबह के समय संकल्प करते समय आप ऐसे कपड़े न पहनें, जिनमें काला या नीला रंग हो। काले रंग से विशेष परहेज करें। साथ ही पूरी तरह सफेद कपड़े भी न पहनें। पूरे दिन और व्रत खोलते समय भी चटख रंगों के कपड़े पहनें। ये सुहाग और सौभाग्य का प्रतीक होते हैं।

सुई-धागे को भूल जाएं
करवा चौथ के व्रत के दिन जितना हो सके नुकीली चीजों का प्रयोग न करें। सुई-धागे का काम आज न करें। कढ़ाई, सिलाई या बटन टाकने का काम व्रत में न करें।

मन-वचन से पवित्र रहें
करवा चौथ के व्रत के दिन खुद को मानसिक रूप से पूरी तरह शांत और पवित्र रखें। किसी भी तरह की नकारात्मकता को हावि न होने दें। किसी से बहस न करें और कटु वचन न बोलें।

सुबह उठते ही ऐसा न करें
व्रत के दिन सुबह उठते ही आइना न देखें। कई लोगों को आदत होती है कि वे सुबह उठते ही सबसे पहले अपना चेहरा कांच में देखते हैं, ऐसा न करें। आंख खुलते ही अपनी हथेलियां देखें। अपने ईष्ट देव का ध्यान करें।

इन पर न डालें नजर
सुबह उठते ही अक्सर लोग बेड से उतरने के लिए चप्पलें देखते हैं। ऐसा न करें। दिन की शुरुआत में चप्पल न देखें और घर में चप्पलें बिखरी भी न रहने दें। कहा जाता है कि घर में बिखरी हुई चप्पलें परिवार में कलह का कारण बनती हैं।

ये खेल न खेले
अगर आप ताश या इससे जुड़े दूसरे खेल खेलती हैं तो आज इन्हें न खेलें। स्मोकिंग या ड्रिंक की आदत है तो आज इनसे जरूर परहेज करें।

सुहाग का सामान न फेंके
हो सकता है कि लंबे समय से आपको अपनी ड्रेसिंग टेबल को साफ करने का वक्त न मिला हो और आप करवा चौथ के दिन मिले समय में इसकी सफाई में जुट जाए। अगर ऐसा कर रही हैं तो ध्यान रखें कि एक्सपायर हो चुका, पुराना या टूटा हुआ सुहाग की सामग्री से जुड़ा कोई भी सामान आज के दिन फेंके नहीं। इन्हें निकालकर अलग रख दें और कभी बाद में फेंक दें।

Source : Agency