महीनों से हम दीपावली के दिन का इंतजार करते हैं और धनतेरस के दिन कई चीजें खरीदते हैं। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के पर्व पर खरीददारी करना बहुत शुभ माना जाता है। वहीं कुछ चीजों का खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है। जिनके खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जानिए किन चीजों को धनतेरस के दिन खरीदने से बचना चाहिए…

होता है अशुभ प्रभाव
ज्योतिष के अनुसार, धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहे की बनी कोई भी चीज ना खरीदें। इस दिन लोहा खरीदना बहुत अशुभ माना जाता है। इससे आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ता है।

राहु से है इनका संबंध
धनतेरस के दिन कांच या फिर कांच की बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए। कांच का संबंध राहु से है और राहु नीच ग्रह माना जाता है। इसलिए धनतेरस के दिन ग्रह-नक्षत्रों को सही रखने के लिए कांच से संबंधित चीजें ना खरीदें।

ना खरीदें ऐसे बर्तन
धनतेरस के शुभ दिन पर एल्युमिनियम का बर्तन भी खरीदना अशुभ माना जाता है। इसका संबंध भी राहु से है यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में नहीं किया जाता। साथ ही एल्युमिनियम के बर्तन में खाना बनाना भी सेहत के लिए भी काफी नुकासानदायक है।

इस रंग की ना खरीदें चीजें
धनतेरस के दिन कोई भी काली रंग की चीजें नहीं खरीदना चाहिए। काला रंग दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इस शुभ दिन पर काले रंग से बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

इस तरह लाएं बर्तन
धनतेरस के दिन बहुत से लोग बर्तन खरीदते हैं, ध्यान रहे कि आप जो बर्तन खरीदकर घर ला रहे हों तो उसे खाली ना लाएं। खरीदे गए नए बर्तनों में पानी या फिर अनाज डाल लें, तभी उनको घर लाएं।

ना खरीदें इन चीजों को
धनतेरस के दिन तेल, रिफाइंड, घी इत्यादी तैलीय चीजों को इस दिन ना खरीदें। इसे आप कुछ दिन पहले ही खरीद लें क्योंकि आपको धनतेरस के दिन दीपक जलाने होते हैं।

पहले ही खरीददारी
दीपावली के त्योहार पर गिफ्ट देने के लिए हम धनतेरस पर कुछ खरीदते हैं। लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है। गिफ्ट के लिए खरीददारी दीपावली से पहले ही खरीद लें।

Source : Agency