इंदौर
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग की सख्ती के चलते भले ही प्रत्याशी किसी को दिवाली गिफ्ट न दे पाएं, लेकिन चुनाव आयोग ने खुद इन उम्मीदवारों को स्पेशल गिफ्ट दे दिया है. 

दरअसल, विधानसभा चुनाव में टिकट पाने और जीत के लिए प्रत्याशी जोड़तोड़ के साथ ग्रह नक्षत्रों का तो सहारा लेते ही हैं, अपनी जीत पक्की करने के लिए शुभ मुहूर्त में नामांकन भी भरते हैं और इसके लिए वे मंदिरों-ज्योतिषियों के चक्कर लगाते हैं लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने इन प्रत्याशियों को शुभ मुहूर्त का स्पेशल गिफ्ट दे दिया है. नौ नवंबर नामांकन फार्म जमा करने की आखिरी तारीख है ये सभी दिन दीपावली के त्यौहार के चलते विशेष शुभ है.

इंदौर के प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट का कहना है कि 5 नंवबर को धनतेरस, 6 नवंबर को छोटी दीवाली,7 नवंबर को दीपावली, 8 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 9 नवंबर को भाईदूज है. इन तिथियों में गृह नक्षत्र, लग्न का विशेष योग बन रहा है, जो सर्वाथ सिद्धि का योग है. यानि इन दिनों में सभी कामों की शुरूआत बिना पंडितों की सलाह लिए कर सकते हैं.

नामांकन के लिए शुभ दिन

  •  05 नवंबर धनतेरस
  •  06 नवंबर छोटी दीपावली
  •  07 दीपावली (अवकाश)
  •  08 नवंबर गोवर्धन पूजा
  •  09 नवंबर भाई दूज

त्‍योहार के शुभ दिनों के चलते राजनैतिक दलों के प्रत्याशी अब ज्योतिषी के चक्कर लगाने की बजाय एक साथ अपनी पार्टी के बड़े नेताओं की उपस्थिति में पर्चा दाखिल करने की तैयारी में हैं. मसलन आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पांच नवंबर को एक साथ अपने बडे़ नेता राज्यसभा सांसद संजय सिंह की उपस्थिति में नामांकन फार्म भरेंगे तो वहीं कांग्रेस के सभी प्रत्याशी नौ नवंबर को एक साथ पर्चा दाखिल करेंगे. बीजेपी के भी सभी उम्मीदवार एक साथ नौ नवंबर को ही पर्चा दाखिल करेंगे.

Source : Agency