भोपाल
राजधानी में जीका वॉयरस के संग्धि मरीज मिलने के साथ ही अब गौतम नगर और कोलार क्षेत्र में भी लार्वा सर्वे टीम घर-घर जाकर जांच करेगी। दरअसल टीम को इन क्षेत्रों में जीका वॉयरस के संदिग्ध मरीज मिले हैं, यहां मलेरिया, स्वास्थ्य, नगर निगम, ऊषा कार्यकर्ताओं की टीम सर्वे करने पहुंचेगी। 

अभी तक चार इमली से सटे तीन कि लोमीटर के क्षेत्र में ही लार्वा सर्वे टीम सक्रिय थी। इसके अलावा डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। डेंगू के 19 नए ओर मरीज सामने आए हैं। इनका आंकड़ा बढ़कर 500 करीब पहुंच गया है। इसके अलावा चिकनगुनिया के दो मरीजों की सैंपल रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इनकी संख्या भी बढ़कर 60 के करीब हो चुकी है। 

जिला स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि चार इमली क्षेत्र में प्रत्येक की घर जांच हो चुकी है। पांच दिन में लार्वा सर्वे की टीम हर घर में पहुंची है। अभी तक 3 हजार से अधिक आवासों की जांच कंपलीट हो चुकी है। अधिकांश घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। यहां दवा का छिड़काव किया गया है। बुखार के मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। खासकर गर्भवती महिलाओं की जांच की जा रही है। इन महिलाओं को ही जीका वॉयरस का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए हर घर में गर्भवती महिलाओं के जांच के लिए सरकारी अस्पताल भेजा गया है। 

एक टीम यह भी नजर रख रही है कि जांच सही तरीके से हो रही है कि नहीं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर जैसानी ने बताया कि चार इमली में लार्वा सर्वे टीम ने लगभग हर घर की जांच कर चुकी है। अब कोलार व गौतम नगर में आज से जांच शुरू  होने जा रही है। जहां भी बुखार के संदिग्ध मरीज मिल रहे हैं, वहां टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है। 

Source : Agency