रायपुर 
छत्तीसगढ़ में आगामी 20 नवंबर को दूसरे चरण के मतदान के लिए नाम वापसी के आखिरी दिन 101 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं. नाम वापसी के आखिरी दिन प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने अब तक के आंकड़े पेश करते हुए बताया कि 72 सीटों में होने वाले मतदान के लिए स्क्रूटनी के बाद 1249 प्रत्याशियों का नामांकन सही पाया गया था, लेकिन इनमें कइयों के नाम वापसी के बाद 1148 उम्मीदवार चुनावी मैदान पर है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान को लेकर नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. आगामी 20 नवंबर को 72 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. प्रेस कांफ्रेस के दौरान सुब्रत साहू ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल सर्विस वोटर्स की संख्या 14,631 है, जिनमें पहले चरण की 18 विधानसभा क्षेत्रों में 2809 सर्विस वोटर्स हैं. वहीं दूसरे चरण में सर्विस वोटर्स की संख्या 11,822 है. उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए सर्विस वोटर्स को ई-पोस्टल बैलेट ऑनलाइन भेजे जा चुके हैं. वहीं दूसरे चरण के सर्विस वोटरों को जल्द ही ई-पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया जाएगा.

प्रदेश में लगातार हो रहे नक्सली हमले के मद्देनजर जगदलपुर में एयर एंबुलेंस की व्यवस्था की जाएगी. वहीं निर्वाचन कार्य के दौरान मृत्यु या घायल होने पर मुआवज़े की घोषणा भी की गई है.

निर्वाचन टीमों द्वारा अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आचार संहिता लगने के बाद चुनाव आयोग की टीम बीते 4 नवंबर तक 3 करोड़ 32 लाख 86 हजार रुपए जब्त कर चुकी है. वहीं 51 हजार 472 लीटर शराब भी जब्त की गई है, जिसकी कीमत करीब 80 लाख 22 रुपए है. इसके अलावा 1 लाख 76 हजार कीमत के नशीले पदार्थ, 15 लाख 98 हजार के आभूषण और धातु, 3 करोड़ 86 लाख 70 हजार कीमत की साड़ी और अन्य सामान जब्त किए गए हैं.

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के नामांकन का दौर भी खत्म हो गया है. अब इंतजार मतदान के दिन का है. पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को 18 विधानसभाओं के लिए होगा, लेकिन लगातार हो रही नक्सली घटनाओं को देखते हुए यहां सफल मतदान कराना आयोग के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी.

Source : Agency