नई दिल्ली


दिल्ली एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण पर केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार इसे रोकने के लिए पूरा प्रयास कर रही है. पराली को निपटाने के लिए केंद्र सरकार ने 591 करोड़ रुपये जारी किए हैं. साथ ही किसानों को पराली जलाने के तौर तरीकों के बारे में बताया जा रहा है.

डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि प्रदूषण पर राजनीति करना ठीक बात नहीं है. यह दुखदाई है. जो लोग इस तरीके की राजनीति करते हैं वह शर्मनाक है. कांग्रेस पार्टी अगर हमारे साथ मिलकर के ग्रीन गुड डीड्स प्रमोट करती तो शायद पॉल्यूशन इतना नहीं बढ़ता.

मंत्री ने कहा, 'हमने दिल्ली एनसीआर के अंदर 52 टीमें लगा रखी है, जो सुबह से शाम तक फील्ड में जाकर पर्यावरण की विस्तृत जानकारी एकत्रित की जा रही है. हमने यह निर्देश दे रखा है कि ऐप पर अगर कोई इस तरीके से पॉल्यूशन सूचना देता है तो उस पर 2 दिन के अंदर कार्रवाई होनी चाहिए.

कई कदम उठाए जाने के बाद भी प्रदूषण के स्तर में कमी नहीं आने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि पिछले सालों की अपेक्षा इस बार इसका स्तर थोड़ा कम है. पहले सालों के मुकाबले हर चीज में परिवर्तन हुआ है. हम लोगों से अपील करते हैं कि लोग ऐसा काम न करें जिससे प्रदूषण बढ़ रहा है.

Source : Agency