धमतरी
विधानसभा आम-निर्वाचन 2018 के तहत जिले में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षकों ने आज दोपहर तीनों विधानसभा क्षेत्रों के अभ्यर्थियों की बैठक लेकर कहा कि विधानसभा निर्वाचन लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें निष्पक्षता व शांतिपूर्ण मतदान बेहद जरूरी है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों और उनके प्रतिनिधियों से आव्हान करते हुए निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान सम्पन्न कराने की बात कही। इस अवसर सिहावा, कुरूद और धमतरी विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षकों के अलावा जिले के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सी.आर. प्रसन्ना तथा एस.पी. श्री रजनेश सिंह उदपस्थित थे।

कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आज दोपहर आयोजित बैठक में उपस्थित प्रत्याशियों को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन के लिए व्यय सीमा, विभिन्न दल गठित कर उनके द्वारा की जा रही निगरानी तथा प्रचार-प्रसार के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए नियमों व निर्देशों का पालन करने की अपील की। साथ ही सभा स्थल, जुलूस, रैली, हैलीपैड, वाहन आदि के लिए सुविधा एप से ली जाने वाली ऑनलाइन अनुमति के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी अपना प्रचार-प्रसार अवश्य करें, लेकिन आयोग द्वारा निर्धारित मापदण्डों का उल्लंघन न होने पाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की यदि किसी तरह की शिकायत मिलती है तो फ्लाइंग स्क्वॉड द्वारा कुछ ही समय में उसे ट्रेस कर लिया जाएगा। इसके अलावा सी-विजिल एप के माध्यम से विधानसभावार की जा रही निगरानी की भी जानकारी उन्होंने दी। एसपी श्री सिंह ने कहा कि 20 नवम्बर को होने वाले मतदान के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा अधिकांश तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन में सुरक्षा संबंधी उपायों का क्रियान्वयन करने के पुलिस बल मुस्तैदी से कार्य कर रहा है।

विभागीय कार्यों के बजाय निर्वाचन संबंधी दायित्वों पर फोकस करें:-इसके तुरंत बाद फ्लाइंग स्क्वॉड की बैठक लेकर व्यय प्रेक्षक श्री भारत आर. अंदाले ने यह स्पष्ट किया कि वैसे तो फ्लाइंग स्क्वॉड और एसएसटी की टीमें अच्छा कार्य कर रही हैं लेकिन वे अपने विभागीय कार्य के स्थान पर निर्वाचन संबंधी दायित्वों को तरजीह देते हुए उस पर फोकस करें। उन्होंने कहा कि सभी दल अपना सारा ध्यान निर्वाचन पर ही प्राथमिकता से दें और प्रतिदिन की रिपोर्ट दें। साथ ही किसी प्रकार की दिक्कत होने पर मोबाइल नंबर 94255 09892 पर तत्काल सम्पर्क करें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री के.आर. ओगरे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुनील शर्मा सहित फ्लाइंग स्क्वॉड, स्टेटिक सर्विलेंस टीम, वीडियो निगरानी दल में ड्यूटीरत कर्मचारी उपस्थित थे।

Source : Agency