पेइचिंग 
चीन में लोगों के साथ अमानवीय बर्ताव की एक से एक खबरें सामने आती रहती हैं। ऐसा ही एक और वाकया सामने आया है। जब एक होम रेनोवेशन कंपनी ने काम पूरा नहीं होने पर अपने कर्मचारियों को पेशाब पीने और काक्रोच खाने तक के लिए मजबूर किया। उन्हें बेल्ट से पीटा तक गया। 

चीन की स्टेट मीडिया ने चीन के सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए विडियो और तस्वीर के हवाले से बताया है कि दूसरे वर्कर्स के सिर मुंडवाए गए। उन्हें टॉइलट बाउल से पानी पीने को मजबूर किया गया और सैलरी भी नहीं दी गई। सजा के तौर पर ये अमानवीय बर्ताव दूसरे स्टाफ के सामने सार्वजनिक तौर पर किया गया। 

चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत गाइजो में स्थित कंपनी की नौकरी छोड़ने के बाद वर्कर्स ने इन घटनाओं की जानकारी दी है। गलती से फॉर्मल कपड़े या जूता पहने बिना ऑफिस आने वालों पर 50 युआन (7.20 डॉलर) फाइन भी लगाया गया। स्टेट मीडिया का कहना है कि इन सजाओं के बाद भी अधिकतर स्टाफ ने नौकरी नहीं छोड़ी। 

एक लोकल पब्लिक सिक्यॉरिटी ब्यूरो के सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक कंपनी के 3 मैंनेजरों को इस अमानवीय बर्ताव के लिए 5-10 दिनों की जेल हुई है। ऐक्टिविस्ट चीन में लेबर कंडिशन के खराब होने दावा करते रहते हैं। 

Source : Agency