रायपुर 
देश के पांच राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने दिन-रात एक कर दिया है। राहुल गांधी लगातार रैली और रोड शो कर रहे हैं। राहुल के विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक चुनावी पिच पर बैटिंग के लिए नहीं उतरे हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 9 नवंबर को छत्तीसगढ़ से चुनावी शंखनाद करने जा रहे हैं। इसी दिन राहुल गांधी भी राज्‍य में रैली और रोड शो करेंगे। 

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 5 राज्‍यों- मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में हो रहे विधानसभा चुनाव को सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। इसको देखते हुए दोनों ही प्रमुख सियासी दलों बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। पिछले कई दिनों से रैलियां और रोड शो कर रहे राहुल गांधी और पीएम मोदी पहली बार शुक्रवार को 'आमने-सामने' होंगे। 

दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान राहुल गांधी 5 रैलियों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी के दौरे की शुरुआत राज्‍य के सीएम रमन सिंह के विधानसभा क्षेत्र राजनंदगांव से होने जा रही है। यहां राहुल गांधी रैली और रोड शो करेंगे। माना जा रहा है कि राहुल की रैली और रोड शो के जरिए कांग्रेस पार्टी सीधे सीएम रमन सिंह पर हमला बोलना चाहती है। 

कांग्रेस ने यहां से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्‍ला को मैदान में उतारा है। शुक्रवार को पीएम मोदी जगदलपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम की रैली के बाद राहुल गांधी शनिवार को जगदलपुर में रैली करेंगे। राहुल गांधी की चार अन्‍य रैलियां कोंडागांव, चारमा , पखंजुर और दोंगागढ़ में होंगी। सोमवार को 18 सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव से पहले 10 नवंबर चुनाव प्रचार की आखिरी तारीख है। 

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान में उस तरह से व्‍यापक पैमाने पर चुनाव प्रचार नहीं करेंगे जिस तरह से उन्‍होंने गुजरात में किया था। गुजरात में पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने 30 रैलियों को संबोधित किया था। सूत्रों के मुताबिक चुनावी राज्‍यों में एक डिविजन में पीएम मोदी अधिकतम एक रैली कर सकते हैं। इस तरह से प्रधानमंत्री मध्‍य प्रदेश में 9 से 10, राजस्‍थान में 7 से 8, छत्‍तीसगढ़ के दूसरे चरण और तेलंगाना में 3 से 4 रैलियों को संबोधित कर सकते हैं। 

पीएम मोदी का मध्‍य प्रदेश में चुनाव प्रचार 15 नवंबर के बाद शुरू होगा। प्रधानमंत्री 12 नवंबर को वाराणसी, 13-15 नवंबर के बीच ईस्‍ट एशिया समिट में हिस्‍सा लेने के लिए सिंगापुर जाएंगे। बताया जा रहा है कि 26 नवंबर को मध्‍य प्रदेश में चुनाव प्रचार समाप्‍त होने के बाद पीएम मोदी राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार करेंगे। राजस्‍थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को चुनाव होना है। इस बीच राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान का एक और दौरा कर सकते हैं। 

Source : Agency