भोपाल 
भाजपा छोड़कर आते ही कांग्रेस ने होशंगाबाद से सरताज सिंह को अपना उम्मीदवार बना दिया है। कांग्रेस ने गुरुवार को 16 उम्मीदवारों की और घोषणा कर दी है। इससे पहले दीवावली की रात में कांग्रेस ने 29 उम्मीदवार भी घोषित किए। अब तक कांग्रेस ने 226 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। वहीं इंदौर- 2 और इंदौर-5 पर पेंच अब तक फंसा हुआ है। वहीं बांधवगढ़ जिले की मानपुर सीट पर भी कांग्रेस अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं कर सकी है। 

गुरुवार को सरताज सिंह ने भाजपा का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामा था। कांग्रेस में आते ही एआईसीसी ने अपनी पांचवी सूची जारी कर 16 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। होशंगाबाद से सरताज सिंह को मैदान में उतारा गया है। वहीं दीपावली की रात में जारी हुई सूची में वारासिवनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साले संजय सिंह मसानी को टिकट दिया गया है।
 
इनको मिले टिकट श्योपुर से बाबू जंदेल, रहली से कमलेश साहू, मल्हरा से प्रदुम्नसिंह लोधी, पन्ना से शिवजीत सिंह, देवसर से बंशमणि वर्मा, मुरवारा से मिथलेश जैन,जबलपुर उत्तर से विनय कुमार सक्सेना, होशंगाबाद से सरजात सिंह, पिपरिया से हरिश बेमन, गोविंदपुरा से गिरीश शर्मा, हुजूर से नरेश ज्ञानचंदानी, खातेगांव से ओम पटेल , गरोठ से सुभाष सोजतिया, मनासा से उमराव सिंह गुर्जर और नीमच से सत्यनारायण पाटीदार को उम्मीदवार बनाया गया है। 

दीपावली की रात को कांग्रेस ने 29 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया था। भिंड से रमेश दुबे, गौहद से रणवीर जाटव, ग्वालियर दक्षिण से प्रवीण पाठक, दमोह से राहुल सिंह लोधी, बांधवगढ़ से डॉ. ध्यान सिंह परस्ते, जबलपुर पूर्व से लखन घनघोरिया, निवास से डॉ. अशोक मसकोले, बालाघाट से विश्वेश्वर भगत, वारासिवनी से  संजय सिंह मसानी,  कटंगी से तामलाल सहारे, शुजालपुर से रामवीर सिकरवार, खंडवा से कुंदन मालवीय, पंधाना से छाया मौर्य, खरगौन से रवि जोशी, पानसेमल से चंद्रभागा किराडेÞ, देपालपुर से विशाल पटेल, इंदौर-1 से प्रीति अग्निहोत्री, इंदौर- 4 से सुरजीत सिंह चड्डा, उज्जैन उत्तर से राजेंद्र भारती, उज्जैन दक्षिण से राजेंद्र वशिष्ठ, रतलाम शहर से प्रेमलता डावे, अलोक से मनोज चावला, मंदसौर से नरेंद्र नाहटा, मल्हारगढ़ से परशुराम सिसौरिया, जावद से राजकुमार अहीर को टिकट दिया गया है। 

कांग्रेस की चौथी सूची में से सिरोंज और बुरहानपुर के उम्मीदवार बदल दिए गए । वहीं गुरुवार को जारी सूची में देवसर का टिकट बदल दिया गया। सिरोंज से पहले कांग्रेस ने अशोक त्यागी को टिकट दिया था। उनकी जगह अब मशर्रत शाहिद को टिकट दिया गया है। वहीं बुरहानपुर से हामीद काजी को टिकट दिया गया था। अब काजी की जगह पर रविंद्र महाजन को उम्मीदवार बनाया गया है। देवसर से रामभजन साकेत का टिकट बदल कर बंशमणि पटेल को उम्मीदवार बनाया गया। 

Source : Agency