मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए नामांकन दाख़िल करने का आज आख़िरी दिन है. पूरे प्रदेश में बड़े पैमाने पर प्रत्याशी अपना पर्चा भरेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 9 बजे भोपाल में भवानी चौक पर बीजेपी प्रत्याशियों से मिलेंगे और उनको शुभकामनाएं देंगे. उसके बाद वो राजगढ रवाना हो जाएंगे. वहां दोपहर 12.15 बजे पार्टी प्रत्याशियों के नामांकन पत्र दाख़िल करवाएंगे. दोपहर 2 बजे वो विदिशा जाएंगे और वहां पर्चे भरवाएंगे. सीएम सभा भी करेंगे.  बीजेपी ने अपने दिग्गज नेताओं को उतार दिया है जो पूरे प्रदेश में पार्टी प्रत्याशियों के पर्टा भरते वक्त मौजूद रहेंगे.

बुधनी से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व पीसीसी चीफ अरुण यादव भी आज अपना पर्चा भरेंगे. वो पहले भोपाल में मीडिया से मिलेंगे और फिर बुधनी के लिए रवाना हो जाएंगे. यादव 12 बजे अपना नामांकन पत्र दाख़िल करेंगे. टिकट मिलने के बाद अरुण यादव ने कहा सीएम शिवराज के कार्यकाल में भी बुधनी में विकास नहीं हुआ.  वो अब जनता के बीच जाकर व्यापम घोटाला, किसान आत्महत्या और महिला अपराध के बारे  में शिवराज सरकार की पोल खोलेंगे.

गोविंदपुरा सीट के लिए गुरुवार को जैसे ही कृष्णा गौर के नाम का एलान हुआ उनके बंगले पर जश्न शुरू हो गया. ढोल बजने लगे और कार्यकर्ता झूमने लगे. कृ्ष्णा गौर और बाबूलाल गौर ने पार्टी का आभार जताया.

-ग्वालियर में सिंधिया के महल के सामने पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव के समर्थकों ने धरना दिया. ये लोग गेट के सामने धरना देकर बैठ गए. पार्टी कार्यकर्ता दक्षिण सीट पर प्रवीण पाठक को टिकट देने से नाराज़ हैं. प्रवीण पाठक ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक हैं. इस सीट से रश्मि पवार और पूर्व मंत्री भगवान सिंह दावेदार थे.

-भोपाल में बीजेपी कार्यालय में भी हंगामा हुआ. ये लोग आलोक शर्मा और तपन भौमिक समर्थक थे और गोविंदपुरा सीट से कृष्णा गौर को टिकट देने का विरोध कर रहे थे. कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी कि अगर 'टिकट नहीं बदला तो बीजेपी कार्यालय में सामूहिक आत्मदाह' कर लेंगे.

- बीजेपी की गुरुवार को जारी सूची में इंदौर की सीटों के लिए एलान तो कर दिया गया. इंदौर-3 से उषा ठाकुर को हटाकर महू भेजा गया तो वो नाराज़ हो गयीं. इंदौर-3 की ये सीट उषा ठाकुर से छीनकर कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश को दे दी गयी है.

- तेंदुखेड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शर्मा बीजेपी प्रत्याशी विश्वनाथ पटैल मुलायम भैया पर मानहानि का दावा ठोकेंगे. विश्वनाथ पटेल ने संजय शर्मा को शराब और रेत माफिया बताया था.

-कांग्रेस का मेनिफेस्टो 10 अक्टूबर को जारी होगा. ये वचन पत्र के नाम से जारी होगा. पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी, रणदीप सुरजेवाला इस दिन प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. उसके अगले दिन 11 अक्टूबर को पी चिदंबरम इंदौर आएंगे. कांग्रेस की रणनीति सरकार को घेरने की है. उसने पार्टी के प्रचार के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह सहति कई दिग्गजों के नाम तय कर रखे हैं.

- सतना में 9 नवंबर को नामांकन पत्र दाखिल करने के आखिरी दिन कांग्रेस और भाजपा के चार-चार प्रत्याशी नामांकन पत्र भरेंगे. सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, रैगांव से कल्पना वर्मा, मैहर श्रीकांत चतुर्वेदी और रामपुर से रमाकांत पयासी अपना पर्चा दायर करेंगे. अमरपाटन से भाजपा के रामखिलावन पटेल, चित्रकूट से सुरेंद्र सिंह, सतना से शंकरलाल तिवारी और रैगांव से जुगुल किशोर बागरी नामांकन भरेंगे. भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहेंगे.

-मध्यप्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष और अमरपाटन से कांग्रेस प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह के गनमैन और पुलिस के बीच बहस हो गयी. राजेन्द्र सिंह गुरुवार की दोपहर करीब 2 बजकर 46 मिनट में नामांकन दाखिल करने पहुंचे तो पुलिस ने उनके गनमैन को रोकने की कोशिश की. पुलिस पांच से ज़्यादा लोगों को अंदर नहीं जाने दे रही थी. अफरा-तफरी में गनमैन, प्रस्तावक और उनके बेटे बाहर छूट गए थे. काफी बहस के बाद अधिकारियों ने गनमैन को अंदर जाने की परमीशन दी.

-जबलपुर पश्चिम सीट से बीजेपी के हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू को टिकट देने का विरोध हो रहा है. कार्यकर्ताओं ने भाजपा प्रदेश अध्य्क्ष राकेश सिंह पर सीट बेचने का आरोप लगाया. पार्टी नेता अवतार सिंह ने
अकाली दल नेता प्रकाश बादल और ड्रग माफिया के दवाब में टिकट देने का आरोप लगाया. प्रदर्शन के दौरान अवतार सिंह बेहोश होकर गिर पड़े. उन्हें तत्काल अस्पताल भिजवाया गया.

-18 के अखाड़े में फिर व्यापम का जिन्न पैदा हो गया है. भोपाल में सार्वजनिक जगहों पर कई पोस्टर लगाए हैं. व्यापम से जुड़े लोगों की संदिग्ध हालात में मौत पर सवाल खड़े किए गए हैं. घोटाले के सबूत मिटाने के आरोप भी लगाए हैं. बीजेपी ने पोस्टर पर आपत्ति जताई है.

-भोपाल की हुजूर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रामेश्वर शर्मा,बैरसिया से कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री हरिकरण और दक्षिण पश्चिम से बीजेपी के उमाशंकर गुप्ता ने नामांकन भरा. पूरे प्रदेश में नामांकन पत्र दाखिल करने की ख़बर है.

-अटेर से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे ने भिंड और अटेर विधानसभा क्षेत्र में 33 फर्ज़ी मतदाता होने की शिकायत की है. कटारे ने इन फर्जी मतदाताओं को भाजपा कार्यकर्ता बताया. उन्होंने आरोप लगाया कि इन्हीं मतदाताओं के दम पर बूथ कैप्चरिंग करायी जाती है. फर्ज़ी मतदाताओं को सूची में जोड़ने बाले बीएलओ और अधिकारियों पर कार्यवाही कि मांग की है.

-शुक्रवार सुबह 10:00 बजे भोपाल के माता मंदिर भवानी चौक पर भारतीय जनता पार्टी के ज़िला भोपाल के सभी सात भाजपा प्रत्याशियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तिलक लगाकर जीत का आशीर्वाद देंगे.

Source : Agency