टीम इंडिया के युवा ओपनिंग बल्लेबाज पृथ्वी पंकज साव आज अपना 19वां जन्मदिन मना रहे हैं। पिछले महीने ही वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट से इस बल्लेबाज ने अपने इंटरनैशनल करियर की शुरुआत की। साल 2018 में इस खिलाड़ी को जहां-जहां मौका मिला, उसने वहां-वहां अपना जलवा बिखेरा। आगे की स्लाइड्स में देखें पृथ्वी साव के इस साल किए कारनामों पर एक नजर...

कप्तानी में दिलाया अंडर-19 वर्ल्ड कप
इस साल न्यू जीलैंड में आयोजित हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में वह भारतीय टीम के कैप्टन रहे और उन्होंने खिताब देश को दिलाया। फाइनल में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम को 8 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया।

IPL में भी जलवा
आईपीएल 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें 1.2 करोड़ में खरीदा। वह आईपीएल में फिफ्टी जड़ने वाले संयुक्त रूप से सबसे युवा खिलाड़ी बने।

डेब्यू टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय
सिर्फ 18 साल के इस युवा ओपनर ने टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ा। भारत की ओर ऐसा करने वाले साव सबसे युवा क्रिकेटर हैं। राजकोट के मैदान पर उन्होंने विंडीज के खिलाफ 134 रन की पारी खेली। 154 गेंदों की इस पारी में साव ने 19 चौके जड़े।

दुनिया का तीसरा खिलाड़ी
क्रिकेट इतिहास में पृथ्वी साव दुनिया के ऐसे तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने प्रथम श्रेणी और टेस्ट के डेब्यू मैचों में शतक जड़ा हो। सबसे पहले यह उपलब्धि भारत के ही गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1969 में अपने नाम दर्ज की थी।
इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के डिर्क वेल्हम ने 1980-81 में यह कारनामा अपने नाम किया और अब पृथ्वी साव ऐसा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं।

सचिन के बाद दूसरे नंबर पर
पृथ्वी साव से पहले भारत के लिए यह उपलब्धि महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर के नाम थी। 'गॉड ऑफ क्रिकेट' के नाम से मशहूर सचिन ने 17 साल 112 दिन की उम्र में शतक जड़ा था, पृथ्वी ने 18 साल 329 दिन की उम्र में सेंचुरी लगाई।

Source : Agency