PayTM एक ऐसा ऐप है जिसका इस्तेमाल आजकल हर जगह किया जा रहा है. चाहे वो शॉपिंग हो या बिल पेमेंट या फिर रिचार्ज हर जगह हम अब PayTM का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन PayTM में कुछ ऐसी भी सर्विसेज है जिसका हम ज्यादातर इस्तेमाल नहीं करते हैं. ये सर्विसेज काफी कारगर हैं और इसके जरिए आप जबरदस्त कमाई भी कर सकते हैं.


गोल्ड की कर सकते हैं खरीदारी- हम में से ज्यादातर लोग इस सर्विस का इस्तेमाल नहीं करते हैं. अगर आप PayTM का इस्तेमाल करते हैं तो इस सर्विस का प्रयोग करना बनता है. इसमें हम चाहें तो गोल्ड की भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और मेकिंग चार्जेज देकर गहने बनवा सकते हैं. इसके अलावा हम ऑनलाइन गोल्ड सेलिंग भी कर सकते हैं. वहीं इन सबके अलावा यूजर चाहे तो गोल्ड सेविंग प्लान को भी अडॉप्ट कर सकता है.

PayTM के जरिए कर सकते हैं कमाई- अगर आप PayTM इस्तेमाल करते हैं तो यह जरूरी नहीं कि इससे सिर्फ खरीदारी ही करें. आप PayTM का इस्तेमाल कर कमाई भी कर सकते हैं. PayTM इन दिनों बिजनेस पार्टनर बनाकर युवाओं को कमाई का अवसर दे रहा है. इसके अलावा आप नए बिजनेस से लेकर पुराने बिजनेस सभी को भी PayTM की मदद से आगे बढ़ा सकते हैं.

PayTM ने पेमेंट बैंक की शुरुआत की है जिसके लिए वह देश PayTM पेमेंट बैंक बीसी एजेंट की तलाश कर रहा है जो उसके पेमेंट बैंक को देश भर में पहुंचा सके. इन एजेंट्स को PayTM प्रोडक्ट्स को बेचना होगा और बदले में उन्हें आकर्षक कमीशन मिलेगा. PayTM पेंमेंट बैंक बीसी एजेंट बनने की जानकारी आप इस लिंक https://paytm.com/offer/bc-faqs/ पर पा सकते हैं.

सेलर बनकर कर सकते हैं कमाई- अगर आप कमाई करना चाहते हैं तो PayTM पर बहुत आसानी से सेलर बन सकते हैं. PayTM द्वारा PayTM मॉल के नाम से ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस भी चलाई जाती है. इस पर साइन अप कर आप अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा. अगर आप सेलर बनना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर पूरी जानकारी पा सकते हैं https://paytm.com/about-us/partner-with-us-2/

बिना इंटरनेट के भेज सकते हैं पैसे- PayTM के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर सकेंगे. कंपनी ने हाल ही में इसके लिए Paytm टैप कार्ड की शुरुआत करने की घोषणा की है. इससे ऑफलाइन भी पेमेंट किया जा सकेगा. टैप कार्ड एक सेकेंड में PayTM द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनट में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों में सक्षम तकनीक है. पेमेंट करने के लिए आप टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे वैरिफाई करके अपने PayTM खाते से पैसे जोड़ सकते हैं.

Source : Agency