भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन फार्म भरने का आज अंतिम दिन है। आखिरी दिन बड़ी संख्या में नेताओं ने पर्चे दाखिल किए। दोपहर तक पर्चा भरने वालों का आंकड़ा 1100 के करीब पहुंच गया था। नामांकन को देखते हुए इस बार प्रति सीट पर औसतन पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हो सकते हैं। माना जा रहा है कि इस बार निर्दलिय के रूप में चुनाव लड़ने वालों की संख्या में कमी आई है। अब निगाहेंनाम वापस लेने वालों पर हैं। नाम वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर है।
भाजपा में नामांकन दाखिल करने के अंतिम समय तक पूरे प्रदेश में दो दर्जन से अधिक बागियों ने नामांकन दाखिल कर दिए। भोपाल की हुजूर सीट से पूर्व विधायक जितेंद्र डागा के अलावा विष्णु विश्वकर्मा ने निर्दलीय पर्चा भरा। बैरसिया के पूर्व विधायक ब्रम्हानंद रत्नाकर ने भी ताल ठोक दी है। दूसरी ओर शमशाबाद से बेटी को बीजेपी से टिकट न मिलने से नाराज पूर्व मंत्री राघवजी शमशाबाद से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। उधर पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमारिया भी दमोह या पथरिया से निर्दलीय चुनाव लड़ सकते हैं। गुना से विधायक पन्नालाल शाक्य और खरगापुर से अजय यादव ने भी नामांकन भर दिया है। अमरपाटन से पार्टी प्रत्याशी के विरोध में दावेदारी कर रहे अरुण द्विवेदी ने इस्तीफा दे दिया है। महू में उषा ठाकुर का विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष कविता पाटीदार, जिला अध्यक्ष अशोक सोमानी, कंचन चौहान कर रहे हैं। जबलपुर पश्चिम से अवतार सिंह हरेंद्र सिंह बब्बू का विरोध कर रहे हैं जबकि लहार में रसाल सिंह के विरोध में जिला उपाध्यक्ष अंबरीश शर्मा भाजपा छोड़ बसपा में शामिल हो गए। बड़ा मलहरा में ललिता यादव के विरोध में जनपद अध्यक्ष अनित्या राय ने इस्तीफा दे दिया है। उनके पति रमेश राय आज नामांकन जमा करने वाले हैं। मऊगंज विधानसभा सीट से टिकट मांग रहे राम मणि शुक्ला ने प्रदीप पटेल को टिकट दिए जाने के बाद पार्टी छोड़ सपाक्स का दामन थाम लिया है और नामांकन दाखिल कर दिया है। राजनगर से घासीराम, विजयबहादुर सिंह और महाराजपुर से जितेंद्र सिंह बुंदेला ने भाजपा से बगावत की है।

भोपाल:भाजपा प्रत्याशी मां भवानी के द्वार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बुधनी से कांग्रेस द्वारा अरुण यादव को टिकट दिए जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील की, अरुण यादव जहां जाएं वहां उनका स्वागत करें। पिछड़ों का हमेशा ही शोषण होता है। भोपाल के भवानी चौक पर माता मंदिर में बीजेपी के सभी सातों प्रत्याशियों को जीत के लिए शुभकामना देने के बाद सीएम चौहान ने मीडिया से चर्चा में ये बातें कहीं। इसके पहले यहां पहुंचे सभी प्रत्याशियों का मंदिर में तिलक कराया गया। फिर सबने मिलकर मंदिर में भवानी माता की आरती उतारी और इसके बाद प्रचार करने व नामांकन दाखिल करने के लिए रवाना हो गए।  आज गोविंदपुरा से पूर्व महापौर कृष्णा गौर, भोपाल उत्तर से फातिमा रसूल सिद्दीकी ने पर्चा दाखिल किया। 

Source : Agency