नई दिल्ली 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर और राजनांदगांव में जनसभा को संबोधित किया. राहुल गांधी ने यहां कहा कि उन्होंने पहली बार ऐसा प्रधानमंत्री देखा जो चुनाव से पहले कहते हैं कि 15 लाख देंगे, युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां देंगे और चुनाव खत्म होते ही कहते हैं झाड़ू उठाओ और सफाई में लग जाओ.

राहुल गांधी बोले कि चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी पहले भ्रष्टाचार, नौकरी की बात करते थे. लेकिन अब कहते हैं कि झाड़ू लगाओ, सफाई करो. पीएम मोदी अब नोटबंदी पर नहीं बोलते हैं. राहुल ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री नोटबंदी पर बोलेंगे, तो लोग उन्हें मंच से भगा देंगे.

राहुल ने यहां रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कुछ बिजनेसमैन मित्रों का 3 लाख करोड़ से अधिक का कर्ज माफ किया, लेकिन किसानों के लिए कुछ नहीं किया.

उन्होंने कहा कि नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहुल चोकसी देश का पैसा लेकर भाग गया. विजय माल्या देश छोड़ने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिलकर गया था.

 
राहुल गांधी ने यहां रैली को संबोधित करते हुए राफेल डील का मुद्दा उठाया. राहुल ने कहा कि मोदी सरकार ने HAL से कॉन्ट्रैक्ट छीनकर अनिल अंबानी की कंपनी को दे दिया. मोदी सरकार ने 526 करोड़ का हवाई जहाज, 1600 करोड़ रुपये में खरीदा. अनिल अंबानी ने पूरी जिंदगी में हवाई जहाज नहीं बनाया और HAL 70 साल से ये ही बना रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष बोले कि नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की, देश के लोगों को लाइन में खड़ा कर दिया. इससे सिर्फ चौकीदार के दोस्तों का भला हुआ था और किसी का भला नहीं हुआ. राहुल गांधी ने कहा कि नोटबंदी की गई और कालाधन वापस लाने के नाम पर लोगों का बेवकूफ बनाया गया.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों को चूना लगाने वाली कंपनियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की. आम लोगों का पैसा छीनकर 15 उद्योगपतियों को दे दिया गया. आपको बता दें कि राहुल गांधी का ये छत्तीसगढ़ दौरा दो दिनों का है. राहुल आज कई रैलियों को संबोधित करेंगे, इसके अलावा रोड शो भी करेंगे.
 
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

 2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं.

2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Source : Agency