दिवाली के दौरान चारों तरफ फूटे बम और पटाखों की वजह से वातावरण में खतरनाक प्रदूषक तत्व फैले हुए हैं। इससे न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है और बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है बल्कि यह खतरनाक प्रदूषण आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी स्किन को पलूशन से होने वाले नुकसान से बचा पाएंगी...

चेहरे की सफाई
पलूशन, धूल और गंदगी स्किन के रोमछिद्र में गहराई तक समा जाते हैं और इसका मतलब है कि इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। ऐसे में अपने स्किन पोर्स यानी रोमछिद्र की सफाई के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने चेहरे की डबल सफाई करें। इसके लिए जब भी आप बाहर से घर के अंदर आएं तो सबसे पहले क्लिन्जिंग ऑइल या मिसलर वॉटर की मदद से चेहरे पर आपने जितना भी मेकअप या स्किन केयर प्रॉडक्ट यूज किया है, उसे हटाएं। उसके बाद अपने चेहरे के हिसाब से क्लिन्जर यूज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर एक भी दाग या धब्बा नहीं होगा।

एक्सफोलिएट
अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट और स्मूथ बनी रहे तो इसके लिए आपको स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। एक्सफोलिएट का मतलब है स्किन पर जमी परत या पपड़ी को हटाना। इसके लिए घर पर ही एक अच्छा सा स्क्रब तैयार करें जिसे आप अपने चेहरे और बॉडी पर लगा सकती हैं। आप चाहें तो इसके लिए अखरोट स्क्रब यूज कर सकती हैं। अखरोट के छिलके का पाउडर बनाएं। 2 चम्मच पाउडर में 2 चम्मच बॉडी वॉश या फेस वॉश मिक्स करें और चेहरे और बॉडी पर लगाएं। यकीन मानिए आपकी स्किन मिनटों में सॉफ्ट हो जाएगी।

फेशिएल मास्क
साफ और मुलायम त्वचा के लिए आपको सप्ताह में एक बार मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। चूंकि घर के बाहर पलूशन लेवल बहुत ज्यादा है और फेस्टिव सीजन में आप बहुत ज्यादा मेकअप भी लगाएंगी तो इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आपको सल्फर बेस्ड मास्क ट्राई करना चाहिए। इस तरह का मास्क यूज करने से आपकी स्किन बेहद खूबसूरत हो जाएगी।

डेड स्किन सेल हटाएं
चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ ही सॉफ्ट और ब्राइट लुक पाने के लिए अगर आपके पास इंटेसिव फेशियल करवाने का टाइम नहीं है तो आप माइक्रोडर्माब्रेसन फेशिएल करवा सकती हैं। इसके लिए अपने डर्मैटॉल्जिस्ट से संपर्क करें।

Source : Agency