हर कोई अपने घर के सपने देखता है। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए हर कोई पूरी जी-जान लगा देता है। लेकिन कई बार कुछ लोग अपने सपने को पूरा होते हुए देखने के चक्कर में जल्दबाज़ी कर लेते हैं और उनको ये जल्दबाज़ी मंहगी पड़ जाती है। माना जाता है कि इसके कारण उन्हें बाद में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। गलत जगह घर लेने के बाद सारी ज़िंदगी परेशानी झेलनी पड़ती है। तो आज हम आपको इसी से संबंधित बाते बताने जा रहे हैं जिसके अनुसार कुछ जगहों पर घर नहीं लेना चाहिए। अगर आप भी इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो अपनी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

भविष्य पुराण के मुताबिक कभी भी घर चौक या चौराहे पर नहीं होना चाहिए। इसकी कई वजह है जैसे कि चौराहे पर लोगों और वाहनों का आवागमन लगातार बना रहता है। शौर से घर को माहौल खराब होता है। जिसके कारण अनेक प्रकार की परेशानियां घर में बनी रहती हैं।

घर लेने से पहले ध्यान रखें कि कहीं घर के आस-पास श्मशान या कब्रिस्तान तो नहीं है। लेकिन अगर आपका घर एेसी जगह है तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार ज्यादा रहता है। जिससे घर के सदस्यों की मानसिक स्थिति प्रभावित होती है। इसके अलावा घर के पास स्लॉटर हाऊस नहीं होना चाहिए। इन जगहों पर निकलने वाली नेगेटिव वाइब्रेशन वहां रहने वाले लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकती हैं।

कुछ घरों के पास अस्पताल या नर्सिंग होम होता है। वास्तु के अनुसार घर के पास अस्पताल होने से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जो व्यक्ति के मन-मस्तिष्क पर प्रभाव डालती हैं। साथ ही इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है कि अगर घर के पास अस्पताल हो तो बैक्टीरिया व वायरस से संक्रमित से आप प्रभावित होते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर घर के छोटे बच्चे पर पड़ता है।

जिस घर के पास खंडहर या जर्जर मकान होता है और वो आपके घर की खिड़की से दिखता हो एेसी स्थिति में अपने घर की खिड़की पर परदा लगाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी मानसिक स्थिति कमज़ोर हो सकती है। 

कभी भी किसी शराब की दुकान के पास घर नहीं बनवाना चाहिए क्योंकि शराब की दुकान नकारात्मकता का प्रतीक है। शराब की दुकान से नेगेटिव एनर्जी ही निकलती है जो आपके घर को पूरी तरह से प्रभावित करती हैं।

घर के पास कसीनो यानि जुआ घर नहीं होना चाहिए। इस जगह पर लोगों का आना-जाना लगातार बना रहता है। जिससे एेसी जगहों पर झगड़ों की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए कसीनो के आस-पास घर नहीं लेना चाहिए।

Source : Agency