शिवपुरी
राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार जिले की समस्त शासकीय प्राथमिक शालाओं में प्रतिभा पर्व 2018-19 का आयोजन 13, 14 एवं 15 दिसम्बर 2018 को किया जाएगा। प्रतिभा पर्व में शालेय शैक्षणिक व्यवस्था संचालन की स्थिति व बच्चों की शैक्षिक उपलब्धियों का जायजा लिया जाएगा, जिससे गुणवत्ता, सुधार हेतु आगामी प्रयास किए जा सके।

जिला शिक्षा केन्द्र शिवपुरी के परियोजना समन्वयक ने बताया कि निर्धारित सभी गतिविधियां केलेण्डर अनुसार आयोजित की जाएगी। प्रथम व द्वितीय दिवस बच्चों का विषय आधारित मूल्यांकन निर्धारित समय-सारिणी 2018-19 अनुसार किया जाएगा। प्रतिभा पर्व का तीसरे दिन बालसभा वार्षिक उत्सव के रूप में आयोजित की जाएगी। बालसभा के आयोजन के लिए प्रत्येक विद्यालय को राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा एक हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी। 

इस दिन जनप्रतिनिधियों व पालकों को आमंत्रित किया जाएगा। पालकों द्वारा बालसभा की गतिविधियों का अवलोकन करने के साथ-साथ कक्षा शिक्षक से बातचीत कर बच्चों के परीक्षा परिणाम साक्षा किए जाए। उपस्थित अभिभावकों के सामने उनके बच्चों के सकारात्मक पक्ष को प्रस्तुत किया जाए तथा बच्चों के पोर्टफोलियों भी दिखाए जाए। बालसभा उपरांत शाला में विशेष भोजन का आयोजन किया जाएगा। प्रतिभा पर्व के आयोजन के समय में शिक्षकों के समस्त अवकाशों पर प्रतिबंध रहेगा। 

Source : Agency