रायपुर

छत्तीसगढ़ में टाटा इस्पात संयंत्र के लिए आदिवासी बहुल बस्तर जिले के लोहांडीगुड़ा क्षेत्र में किसानों की अधिग्रहित जमीन वापस करने की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. भूपेश कैबिनेट में 25 दिसंबर को निर्णय होने के बाद प्रशासनिक कवायद शुरू की गई थी. बताया जा रहा है कि अधिग्रहित जमीन का पट्टा किसानों को वापस करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन बस्तर में करने की तैयारी की जा रही है. इस कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हो सकते हैं.

बस्तर के लोहांडीगुड़ा में टाटा इस्पात संयंत्र के लिए 10 गांवों के 1707 किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई थी, लेकिन टाटा ने यहां संयंत्र लगाने का निर्णय वापस ले लिया. इसके बाद किसान जमीन वापस करने की मांग कर रहे थे. विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान भूपेश बघेल और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था कि सरकार बनने पर जमीन किसानों को वापस की जाएगी. अब इसकी कवायद भी शुरू कर दी गई है.

बता दें कि गुरुवार की शाम करीब साढ़े सात बजे सीएम भूपेश बघेल नियमित विमान से दिल्ली जा रहे हैं. शुक्रवार को दिल्ली में वे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित आला नेताओं से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ कांग्रेस की लोकसभा चुनाव की अब तक की तैयारियों की रिपोर्ट सौंपेंगे. साथ ही राहुल गांधी से मुलाकात कर उन्हें छत्तीसगढ़ आने का न्योता देंगे.

Source : Agency