नारायणपुर
 छत्तीसगढ़ के बस्तर में घनघोर जंगलों से घिरे बहाड़ी द्वीप अबूझमाड़ के रहस्य को जानने के लिए गुरुवार को यहां पीस मैराथन का अयोजन हुआ। इस 21 किलोमीटर अबूझमाढ़ पीस मैराथन में केन्या के धावक मोजेस किबोर और लखनऊ की डिंपल ने पहला स्थान हासिल किया।

देश भर के 19 राज्यों से करीब 5 हजार धावकों ने इस मैराथन में हिस्सा लिया था। विजेताओं को एक-एक लाख रुपये की इनाम राशि दी गई। अबूझमाड़ एक ऐसी जगह है जहां के कुछ दुर्गम इलाकों में आज तक कोई इंसान नहीं पहुंच पाया है।


घनघोर जंगलों वाली इस घाटी के बारे में कहा जाता है कि यहां सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती। इसी रहस्यमयी द्वीप में नक्सलियों का भी राज चलता है। इसी अबूझमाढ़ में आयोजित पीस मैराथन का उद्देश्य देश-दुनिया को यहां की खूबसूरती और यहां स्थापित होती शांति से परिचित कराना है।

मैराथन में केन्या के दो धावक शामिल हुए थे। जिनमें से मोजेस किबोर ने पुरुष वर्ग में पहला स्थान हासिल किया। वहीं महिला वर्ग में फर्स्ट रनरअप महाराष्ट्र की शीतल रहीं। इस आयोजन में बस्तर पुलिस की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका रही। बस्तर कमिश्नर, आईजी, दंतेवाड़ा कलेक्टर, सुकमा एसपी, स्थानीय विधायक समेत कई अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की इस दौरान उपस्थिति रही।

Source : Agency