पुणे
जम्मू कश्मीर की युवा जिम्नास्ट बवीलन कौर ने खेलों इंडिया यूथ गेम्सर् केआईवाईजीी-2019 में जिमनास्टिक के हर वर्ग में पदक जीतकर अपने राज्य का परचम लहराया। पिछले सप्ताह अपना 16वां जन्मदिन मनाने वाली बवलीन ने इन खेलों में अब तक तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीते हैं। उन्होंने पिछले साल खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में भी दो स्वर्ण सहित चार पदक अपने नाम किए थे। इसके अलावा पिछले साल राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भी उन्होंने जम्मू एवं कश्मीर को चैम्पियन बनाया था। 

जम्मू एवं कश्मीर ने केआईवाईजी-2019 के दूसरे दिन गुरुवार तक छह पदक जीते जिसमें से पांच पदक बवलीन के हैं जबकि छठा पदक वंदना बालामुरुगन का है जिन्होंने रिबन वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया। इन दोनों के कमाल से जम्मू एवं कश्मीर गुरुवार को पदक तालिका में शीर्ष दस में रहा। बवलीन ने गुरुवार को जिम्नास्टिक के बाल, रिबन, क्लब्स और हूप स्पर्धा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और क्रमश : 12.35, 11.25, 13.30 और 11.40 के स्कोर के साथ पदक जीते। उन्होंने आॅल राउंड वर्ग में 43.40 का स्कोर किया और मेजबान महाराष्ट्र की श्रेया भांगले और कृषा चेदा को पीछे छोड़कर स्वर्ण पदक जीता। बवीलन ने अपनी इस सफलता का श्रेय कोच कोच व्रुच्च्पाली पटेल ंिसह और एस पी ंिसह को देते हुए कहा, ‘‘मैं यहां केवल अपने प्रशिक्षकों की वजह से हूं जिन्होंने इस बड-े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए मेरी मदद की।

उन्होंने कहा कि यह जीत मेरे लिए और भी खास है। मुझे खुशी है कि मैं अपने प्रशिक्षकों को पदक दे पाई जिन्होंने जम्मू कश्मीर में पर्याप्त प्रशिक्षण सुविधाओं और उपकरणों की कमी के बावजूद आगे बढ-ने में हमेशा मेरी मदद की। उन्होंने हमेशा इस बात को सुनिश्चित किया कि मैं खेलों पर अपना पूरा ध्यान लगाऊं। बवलीन के बाद वंदना जम्मू एवं कश्मीर की दूसरी जिम्नास्ट हैं जिन्होंने अंडर-17 वर्ग में पदक जीता है। 

Source : Agency