अगर आप पहले किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर WhatsApp चलाते रहे हैं और अब आपने उसे बंद कर दिया है। यानी, अब आप अपने पुराने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और आपने उसे सरेंडर कर दिया है तो अलर्ट हो जाइए। आपकी सीक्रेट WhatsApp चैट खतरे में है। आपकी WhatsApp चैट कोई पढ़ सकता है। एक दुर्लभ WhatsApp बग के कारण यह सब हो सकता है। इसकी पहचान Piunikaweb की टीम ने की है। दरअसल, आपका पुराना मोबाइल नंबर जब किसी दूसरे व्यक्ति को मिलता (अलॉट) है और वह उस मोबाइल नंबर पर WhatsApp चालू करता है तो उसमें आपकी पुरानी चैट प्लेन टेक्स्ट में आ सकती है।

logged into whatsapp with a new phone number today and the message history from the previous number's owner was right there?! this doesn't seem right.

— Abby Fuller (@abbyfuller) January 11, 2019

प्लेन टेक्स्ट में WhatsApp की सीक्रेट चैट
ऐसा ही एक मामला Amazon की एक कर्मचारी एबी फुलर के साथ हुआ है। फुलर ने ट्विटर पर इस वाकये का जिक्र किया है। फुलर ने बताया कि जब उन्होंने नए स्मार्टफोन में नया मोबाइल सिम डालकर WhatsApp में लॉग-इन किया तो यह उनके लिए चौंकाने वाला था। वह उस शख्स के WhatsApp चैट को देख और पढ़ पा रहीं थीं, जिसके पास पहले यह मोबाइल नंबर था। जिस व्यक्ति के पास पहले यह मोबाइल नंबर था, उसे इस बात का कोई आइडिया नहीं था कि कोई उनकी सीक्रेट चैट को प्लेन टेक्स्ट में पढ़ सकता है।

WhatsApp Bug के कारण प्रिवेसी खतरे में
इस घटना के बाद एबी फुलर इस बात को लेकर फिक्रमंद हैं कि कहीं उनके पुराने नंबर की WhatsApp चैट को किसी ने पढ़ न लिया हो। ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि एक दुर्लभ WhatsApp Bug के कारण कुछ यूजर की प्रिवेसी खतरे में हो सकती है। एबी ने एक दूसरे ट्वीट में स्पष्ट किया है कि उनका स्मार्टफोन बिलकुल नया था, यह सेकंड हैंड नहीं था।

WhatsApp का दावा, 45 दिन में डिलीट हो जाता है डेटा
WhatsApp ने अपनी वेबसाइट में कहा है कि जब आप अपना फोन नंबर बदलते हैं, आपको अपना पुराना अकाउंट सबसे पहले डिलीट कर देना चाहिए। अगर आप अपना पुराना अकाउंट डिलीट नहीं करते हैं और आप उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो 45 दिन के भीतर आपके पुराने नंबर से जुड़े सभी डेटा ऑटोमैटिक तरीके से डिलीट हो जाते हैं। हालांकि, इस मामले में चौंकाने वाली बात ये है कि एबी 45 दिनों से कहीं ज्यादा समय से नए नंबर का इस्तेमाल कर रहीं थीं।

Piunikaweb का कहना है कि एबी फुलर ने पिछले मालिक से जुड़ी चैट्स को डिलीट कर दिया है। हालांकि, अब भी यह प्रिवेसी से जुड़ा बड़ा मुद्दा है। Piunikaweb का कहना है कि निश्चित रूप से यह एक बग है। Google में काम करने वाले फिलिप्पो वैलसॉरडा का कहना है कि यह संभव है कि एबी फुलर को जो मेसेज मिले हैं, वो पिछले मोबाइल नंबर मालिक के WhatsApp का इस्तेमाल बंद करने के बाद भेजे गए हों। यह पहला मौका है, जब मैंने इस रेयर WhatsApp बग के बारे में सुना है। हालांकि, इस मामले को लेकर अभी तक WhatsApp की तरफ से कोई अधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Source : Agency