ब्यूटी को लेकर लड़कियां काफी सजग रहती हैं। मार्केट में कोई नया प्रॉडक्ट आया हो तो वह उसे ट्राई करने से पीछे नहीं हटतीं। इस चक्कर में वह कई महंगे-महंगे प्रॉडक्ट्स खरीद लेती हैं।

निखार के लिए नहीं करने पड़ेंगे पैसे खर्च
हालांकि, महंगे प्रॉडक्ट्स आपकी उम्मीदों पर खरे उतरें ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसे में हम लाएं हैं ऐसी 5 चीजों की लिस्ट जो आपके घर में आम तौर पर मौजूद ही रहती हैं और जिससे आप पैसे खर्च किए बिना दमकता निखार पा सकती हैं।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो स्किन को धूप से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके साथ ही यह स्किन को यूवी रेज के कारण होने वाले सनबर्न से भी बचाता है। इसमें विटमिन सी बड़ी मात्रा में मौजूद होता है जो स्किन को गोरा बनाने में मदद करता है।

खीरा
खीरा एक नैचरल अस्ट्रिन्जन्ट है जो स्किन कलर को लाइट करता है। इसमें मौजूद विटमिन ए त्वचा में मेलनिन की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके लिए बस खीरे को ग्रेट करें और उसके जूस को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा दो लें। एक महीने ऐसा लगातार करने पर आप अपनी स्किन में फर्क साफ देख सकेंगे।

दही
दही में लैक्टिक ऐसिड होता है जो स्किन ब्लीच के लिए बेहतरीन है। दही को बस कुछ देर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और उसके सूखने पर हल्के गर्म पानी से फेस वॉश कर लें। चेहरे की रंगत निखारने के साथ ही यह फेस के काले धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

Source : Agency