ग्वालियर
 लोकसभा चुनाव की तारीख का एलान हो चुका है और राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। वहीं दलों में भी टिकट के लिए रस्साकसी तेज हो गई है। ऐेसे में प्रदेश की 29 लोकसभा सीट पर भी राजनीतिक चौसर बिछने लगी है। हालांकि ग्वालियर चंबल संभाग में चार लोकसभा सीट आती है,जिसमें ग्वालियर,भिण्ड-दतिया,मुरैना-श्योपुर और गुना-शिवपुरी सीट है। लोकसभा चुनाव के चलते प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को सुबह 10 बजे विशेष विमान से ग्वालियर आए। यहां आने के बाद वे राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल से सीधे केदारपुर पहुंचे, जहां राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से उनकी आधे घंटे गुप्त मंत्रणा हुई।


बताया जा रहा है कि यह मंत्रणा प्रदेश की वर्तमान राजनीति,सरकार और लोकसभा चुनाव समेत संघ आदि को लेकर हुई है। चर्चा के समय भागवत के साथ सर कार्यवाह भैया जी जोशी भी मौजूद थे। केदारपुर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी,जिसमें प्रदेश नहीं बल्कि देश के कई हिस्सों से आरएसएस पदाधिकारी शामिल होने आए थे। बैठक तो बीते रोज खत्म हो गई,लेकिन अभी वहां संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैया जी जोशी ठहरे हुए थे।
 
भाजपा की ग्वालियर-चंबल संभाग में आयोजित विजय संकल्प यात्रा में शामिल होने आए पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान विमानतल पर उतरे,वहां केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ उनकी चर्चा हुई, इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री एक वाहन में बैठकर केदारपुर के लिए रवाना हो गए। याद रहे कि विगत दिवस भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी इस बैठक में शामिल होने ग्वालियर आए थे। इस बैठक के अलावा शाह की भी संघ प्रमुख मोहन भागवत से कई मुद्दों पर अलग से चर्चा भी हुई थी।

 संघ से मांगा समर्थन 
इससे पहले ग्वालियर में तीन दिन चले संघ की बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी संघ से भाजपा के लिए समर्थन करने की मांग कर चुके है। साथ ही संघ की बैठक में राम मंदिर सहित कई मुद्दे पर विशेष चर्चा भी की गई है। इस बैठक में संघ प्रमुख मोहन भागवत,भैया जोशी सहित देश के कई हिस्सों से संघ के विशेष पदाधिकारियों ने भाग लिया।

युवाओं में तेजी से बढ़ी संघ से जुडऩे की रूचि

संघ शाखाओं में बाल एवं महाविद्यालयीन स्वयंसेवकों की भागीदारी 62 प्रतिशत।
हर साल 14 से 40 साल तक के 1 लाख युवाओं को प्रशिक्षण।
सालभर में 20 से 35 साल के एक लाख से अधिक युवा संघ से जुड़े।

संघ कार्य विस्तार
देशभर में खंड स्तर पर 63,367 शाखाओं के माध्यम से 88 प्रतिशत तहसीलों तक पहुंच।

54,472 मंडलों तक संघ कार्य का विस्तार।

संघ की दैनिक शाखाओं की संख्या 59,266 पर पहुंच चुकी हैं।

भागवत और जोशी भी रवाना
केदारपुर में आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारिणी में शामिल होने आए संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैया जी जोशी भी देर शाम यहां से रवाना हो गए।

Source : Agency