नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को ठंड और कोहरे का डबल अटैक झेलना पड़ रहा है।सोमवार तड़के से ही कोहरा छाया है और शीतलहर चल रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक कई राज्यों को इससे राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट और राजस्थान, बिहार में आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में घना से बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है। दिल्ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार समेत कई राज्यों में आज कोहरे के चलते विजिबिलिटी न के बराबर रही। दिल्ली और यूपी में तो कोहरे के चलते ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

दिल्ली में आज घना कोहरा छाने के चलते विजिबिलिटी 50 मीटर की है। खराब दृश्यता के चलते दिल्ली में आज ट्रैफिक रेंगता दिखाई दिया। कम विजिबिलिटी के चलते ट्रैफिक विभाग ने भी गाड़ियों की रफ्तार कम रखने की हिदायत दी। दिल्ली में तो ठंड और कोहरे के कारण निजी स्कूलों 15 जनवरी तक बंद करने के भी निर्देश दे दिए गए हैं।नैशनल हाइवे पर भी घने कोहरे का असर दिखाई दिया। दिल्ली-पानीपत और फरीदाबाद के नैशनल हाइवे पर लोग लाइट जलाकर वाहन चलाते दिखे। वहीं विजिबिलिटी कम होने के चलते यूपी के कई हाइवे पर भी गाड़ियों की रफ्तार धीमी दिखी। लोगों को वाहन की स्पीड भी कम रखने की हिदायत दी गई है।

दिल्ली में शीतलहर के चलते आज सुबह सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.9 रहा। वहीं पंजाब के कई जिलों में पारा काफी नीचे गिरा, रूपनगर में अधिकतम तापामान 12.1 और न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अमृतसर में न्यूनतम 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फरीदकोट में तो ठंड के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हो गई।