सन बर्न या ट्रेनिंग की वजह से हाथ-पैरों की रंगत फीकी होने लगती है। इसके अलावा धूल-मिट्टी के संपर्क में आने की वजह से भी हमारे स्किन डल, ड्राई और बेजान नजर आने लगती है। बेजान होती त्वचा की वजह से अक्सर हमारा निखार कम होने लगता है। ऐसे में अपनी त्वचा की खोई हुई खूबसूरती वापस पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं।

ज्यादातर लोग इसके लिए बाजार में उपलब्ध महंगे और अच्छे ब्रांड के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कई बार इन प्रोडक्ट्स से भी मन मुताबिक नतीजे नहीं मिल पाते हैं। इसके अलावा इन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की वजह से साइड इफेक्ट्स होने का भी खतरा रहता है।

सामग्री

एक नींबू
आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर
आधा चम्‍मच कॉफी पाउडर
आधा चम्‍मच शैंपू

ऐसे करें इस्तेमाल

धूप से झुलसी त्वचा को निखारने के लिए सबसे पहले एक नींबू लें और उसे आधा काट लें।अब इस नींबू के ऊपर आधा चम्मच हल्दी पाउडर और कुछ थोड़ा सा शैंपू डालें।शैंपू के साथ ही अगर आप चाहे तो इस पर आधा चम्मच कॉफी पाउडर भी डाल सकते हैं।अब इस नींबू को हाथ-पैर और शरीर के उन हिस्सों पर हल्के हाथों से रगड़े जहां की त्वचा डार्क हो गई है।

कुछ देर रगड़ते हुए इसे पूरी स्किन पर फैला दें।थोड़ी देर इस रगड़ने के बाद पानी की मदद से त्वचा को अच्छे से साफ कर लें।इस उपाय को करने से न सिर्फ आपकी त्वचा निखर जाएगी, बल्कि वह मुलायम भी होगी।बेहतर परिणामों के लिए आप इसे हफ्ते में एक बार ट्राई कर सकते हैं।