Parents Tips : माता पिता अपने बच्चों की हर इच्छा पूरी करना चाहते हैं। बच्चों की खुशी के लिए वह सबकुछ करते हैं। बच्चे भी अपने माता पिता से बहुत प्यार करते हैं और  हर पेरेंट की कोशिश रहती है कि उनके बच्चों से उनकी अच्छी बॉन्डिंग हो, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही बच्चे अपने पेरेंट से दूर होते चले जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप शुरुआत में ही कुछ संकेतों से समझ जाएं कि बच्चे आपसे दूर हो रहे हैं। यह बात सही है कि टीनएज में बच्चे एक अपनी एक नई दुनिया डिस्कवर करते हैं लेकिन फिर भी आपको उनसे अच्छा कनेक्शन बनाना ही चाहिए। 

आपसे बात करने से बचना 
आमतौर पर बच्चों के मन में जब पेरेंट को लेकर कोई नाराजगी होती है, तो वे पेरेंट से बात करने से बचने लग जाते हैं। पेरेंट जब भी उनसे बात करने की कोशिश करते हैं, तो वे कोई न कोई बहाना बना लेते हैं। 

चुप रहना 
बच्चे अक्सर घर में चुप रहने लग जाते हैं। कितनी भी कोशिशें कर लें लेकिन वे पेरेंट से कुछ नहीं बोलते। घर में उनका होना भी न होने जैसा लगता है। पेरेंट को उनकी चुप्पी का मतलब जरूर जानना चाहिए। 

आपसे कोई बात शेयर न करना 
बच्चों और पेरेंट के बीच अच्छी बॉन्डिंग बातें शेयर करने से भी होती है। आपके बच्चे अगर आपके साथ कोई भी बात शेयर नहीं करते, तो समझ जाएं कि आपके बच्चे आपसे ज्यादा करीब नहीं हैं। 

आपसे चीजें छुपाना 
प्राइवेसी एक अलग बात है लेकिन अगर बच्चे आपसे छोटी-छोटी चीजें भी छुपाने लगे हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके बच्चे आपसे कोई भी चीज शेयर नहीं करना चाहिए। वे आपको फ्रेंड की तरह नहीं देखते।