भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नई चयन समिति का एलान कर दिया है। चेतन शर्मा को एक बार फिर से इस पद कि लिए चुना गया है। उनके अलावा शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन शरत के नाम पर मुहर लगी। बीसीसीआई को चयनकर्ता पद के लिए 600 से ज्यादा लोगों के आवेदन मिले थे। चयन समिति का चयन क्रिकेट सलाहकार समिति ने किया है। बीसीसीआई ने बताया कि चेतन शर्मा एक बार फिर से चयन समिति के अध्यक्ष होंगे।

बीसीसीआई ने कहा, ''सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति के सदस्यों के चयन के लिए एक व्यापक प्रक्रिया अपनाई। 18 नवंबर 2022 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए पांच पदों के विज्ञापन के बाद बोर्ड को लगभग 600 आवेदन प्राप्त हुए।''

11 नाम हुए थे शॉर्टलिस्ट
बोर्ड ने आगे बताया, ''उचित विचार-विमर्श और सावधानीपूर्वक विचार करने पर सीएसी ने व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए 11 व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट किया। साक्षात्कार के आधार पर समिति ने वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों की सिफारिश की है: चेतन शर्मा, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरत।''

शरत को किया गया प्रमोट
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास पूर्व क्षेत्र से हैं। वहीं, तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज शरत दक्षिण क्षेत्र से सुनील जोशी के रिप्लेसमेंट के तौर पर आए हैं। शरत को प्रमोट किया गया है, क्योंकि वह जूनियर पुरुष टीम पैनल के अध्यक्ष थे। यह शरत की समिति थी जिसने पिछले साल भारत के अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम को चुना था।

शिव सुंदर दास ने देबाशीष को किया रिप्लेस
शिव सुंदर दास ने पूर्वी क्षेत्र से अपने पूर्व साथी देबाशीष मोहंती को रिप्लेस किया है। देबाशीष और दास साथ में भारत और ओडिशा के लिए खेले थे। दास ने 2000 और 2002 के बीच 23 टेस्ट और चार एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 180 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में भी खेले। मोहंती ने चयनकर्ता के रूप में पांच साल के अपने कार्यकाल को पूरा कर लिया था। वह जूनियर और सीनियर दोनों पैनल का हिस्सा थे।