BCCI ने श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन घरेलू सीरीज के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। भारतीय टीम जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम जनवरी-फरवरी में तीन मैचों की वनडे और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया भी फरवरी-मार्च में भारत का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। फिर दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी।

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टेस्ट असाइनमेंट खत्म करने के बाद अगले तीन महीने तक भारतीय टीम अपने घर में खेलेगी। इसकी शुरुआत जनवरी में श्रीलंका के दौरे से होगी। अगले साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप को देखते हुए यह तीनों सीरीज काफी महत्वपूर्ण है। श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहले टी20 सीरीज खेलेगी। उसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

जनवरी-फरवरी में ही छह मैचों के लिए भारत न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। इंदौर, रांची और लखनऊ को भी एक-एक मैच की मेजबानी मिली है। इंदौर में 24 जनवरी को भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे खेला जाएगा। वहीं, 27 जनवरी को रांची में पहला टी20 खेला जाएगा। 29 जनवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टी20 खेला जाएगा। इस सीरीज का अंत अहमदाबाद में होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान दोनों टीमें पहले चार मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। पहला टेस्ट नागपुर में नौ फरवरी से खेला जाएगा। इसके बाद 17 फरवरी से दिल्ली में दूसरा टेस्ट और एक मार्च से धर्मशाला में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। नौ मार्च को अहमदाबाद में चौथा और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है।

इस लिहाज से भारत को टेस्ट सीरीज जीतना जरूरी है। ऐसा भी हो सकता है कि भारत को यह सीरीज 4-0 से जीतना पड़े। साथ ही यह बॉर्डर-गावस्कर का आखिरी टेस्ट सीरीज है जिसमें चार टेस्ट खेले जाएंगे। आईसीसी के नए शेड्यूल के मुताबिक, अब से भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में मैचों की संख्या चार से बढ़ाकर पांच कर दी गई है। टेस्ट सीरीज के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में आमने-सामने होंगी। यह मैच मुंबई, विशाखापट्टनम और चेन्नई में खेले जाएंगे।