इटारसी ।   भारतीय जनता युवा मोर्चा में चल रही गुटबाजी और कुर्सी की खींचतान में नवनियुक्त नगर अध्यक्ष अभिषेक निर्मल की शुक्रवार रात पिटाई कर दी गई। मारपीट करने वाला कुलदीप रघुवंशी भी भाजपा नेता है, साथ ही वह इस पद के लिए दावेदार की कतार में था, जब उसे पद नहीं मिला तो इस बात पर भड़कते हुए उसने अपनी ही पार्टी के युमो अध्यक्ष की पिटाई कर डाली। देर रात भाजपा नेताओं के साथ थाने पहुंचे निर्मल ने आरोपितों पर एफआईआर करा दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। करीब डेढ़ साल से खाली पड़े युवा मोर्चा नगर अध्यक्ष पद पर मोर्चा जिलाध्यक्ष दीपक महाला ने निर्मल को कमान सौंप दी। शुक्रवार शाम को ही संगठन से नियुक्ति का आदेश जारी किया गया। इस बात से नाराज दावेदार कुलदीप रघुवंशी एवं उसके साथियों गोपाला मालवीय, दुर्गेश समेत करीब 20 युवकों ने मिलकर रात करीब 11:45 बजे निर्मल को बधाई देेने के नाम पर पहले मालवीयगंज में बुलाया, यहां पहुंचते ही युवाओं ने पहले माला पहनाई, इसके बाद निर्मल के साथ मारपीट शुरू कर दी, बीचबचाव करने आए निर्मल के साथी विनायक दुबे, अमनदीप सिंह ने जब हस्तक्षेप किया तो आरोपितों ने उनके साथ भी धक्का-मुक्की की।

पैनल में गया था नाम

भाजपा के अनुसार युमो नगर अध्यक्ष पद के लिए कुलदीप रघुवंशी, सुयश ओसवाल एवं अभिषेक निर्मल का नाम भेजा गया था, कुलदीप को एक भाजपा नेता का समर्थन था, वहीं सुयश के लिए संगठन का दबाव था, खींचतान रही तो तीसरे दावेदार निर्मल को फाइनल कर दिया गया। नियुक्ति न होने से प्रबल दावेदार कुलदीप रघुवंशी नाराज था। निर्मल ने बताया कि नियुक्ति के बाद रात में वे भाजपा मंडल अध्यक्ष जोगिंदर सिंह से मिलने गए थे, यहां आरोपितों ने काल कर उसे कहा कि वह आरएमएस कालोनी चौराहे पर आ जाए, उसका स्वागत करना है। यहां पहुंचते ही निर्मल को पहले आरोपितों ने बधाई दी, इसके बाद मारपीट शुरू कर दी। निर्मल को बाइक पर बैठाकर बोरतलाई रोड रेलवे लाइन तक ले गए, यहां भी जमकर चांटे-घूंसे मारते हुए कहा कि तुझे बहुत नेतागिरी आ रही है, अध्यक्ष बनकर कैसे काम करेगा, हम देखते हैं, किसी तरह निर्मल यहां से भागकर निकला, विवाद की खबर उसने भाजपा नेताओं को दी, इसके बाद रात में भाजपा नेता संदेश पुरोहित, जोगिंदर सिंह, कुलदीप रावत, राकेश जाधव निर्मल के साथ थाने गए। पुलिस ने निर्मल की रिपोर्ट लिखकर मेडीकल कराया। अभिषेक निर्मल अभाविप का पूर्व पदाधिकारी रहा है, वह नगर अध्यक्ष का दायित्व संभाल चुका है, निर्विवाद नाम होने से उसकी ताजपोशी संगठन से की गई।

संगठन तक पहुंचा मामला

युवा मोर्चा नगर अध्यक्ष के साथ पार्टी से जुड़े युवकों द्वारा की गई पिटाई का मामला सत्ता-संगठन तक पहुंच गया है। सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष पद की दौड़ में कुलदीप रघुवंशी समेत दो अन्य दावेदारों के नाम चल रहे थे, खींचतान की वजह से नियुक्ति अटकी हुई थी, इसी विवाद में पैनल में शामिल अभिषेक निर्मल को युमो की कमान सौंप दी गई, जिससे विवाद खत्म हो जाए, लेकिन निर्मल की ताजपोशी पर भड़के दावेदार कुलदीप एवं उसके साथियों ने मारपीट कर दी। पुलिस ने आरोपित कुलदीप रघुवंशी, गोपाला मालवीय, दुर्गेश के खिलाफ आइपीसी की धारा 341, 294, 323, 506 के तहत मामला दर्ज किया है।

रिपोर्ट भेजेंगे

इधर मामले में मंडल अध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने कहा कि जो घटनाक्रम हुआ वह ठीक नहीं है, यह भाजपा की रीति-नीति और परंपरा के खिलाफ है, जिन लोगों ने मारपीट की है, उनके खिलाफ संगठन से निष्काषन की कार्रवाई करेंगे, वरिष्ठ नेताओं को पूरे मामले की रिपोर्ट भेजी जाएगी।