भोपाल ।  शाहपुरा स्थित बहुमंजिला इमारत की पार्किंग में शनिवार दोपहर आग लगने से यहां रखा गार्ड के ग्रहस्थी का सामान जल कर राख हो गया। हालांकि घटना की सूचना मिलने के पांच मिनट के अंदर यहां दकमल पहुंच गई और राहत व बचाव कार्य शुरु कर दिया। दिन होने की वजह से अधिकतर लोग अपने वाहन लेकर कार्यालय व अन्य स्थानों में निकल चुके थे, जिससे पार्किंग में गाड़ियां कम थी।यदि वाहन अधिक होते और इसमें आग पकड़ती तो बड़ी घटना हाे सकती थी। कोलार फायर स्टेशन प्रभारी पंकज खरे ने बताया कि शाहपुरा में बेरछा मावा भंडार के पीछे मिनाल इंक्लेव नाम की चार मंजिला इमारत है।इसमें करीब 150 लोग रहते हैं। जबकि भूतल में पार्किंग और चार सर्वेंट क्वार्टर बने हुए हैं।इसमें एक कमरे में मल्टी का गार्ड अपने परिवार के साथ रहता है। शुक्रवार दोपहर 1.40 बजे इमारत की पार्किंग में आग लगने की सूचना शाहपुरा थाने के एसआइ नवीन पांडे ने फायर स्टेशन कोलार को भेजी थी। घटना की जानकारी मिलते ही पंकज खरे अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे।इस दौरान काेलार और माता मंदिर फायर स्टेशन से एक-एक दमकल भेजी गई। सात दमकलकर्मियों ने एक घंटे में इस आग पर काबू पा लिया।

अचानक बिजली आने से हुआ शार्ट सर्किट

मल्टी के गार्ड तुलसी प्रसाद तिवारी ने बताया कि दोपहर एक बजे बिजली गुल हुई थी। आधे घंटे बाद जब वापस चालू हुई तो अचानक लोड बढ़ने से शार्ट सर्किट हो गया। इससे कमरे में आग लग गई। परिवार के लोगों के बाहर थे, इसलिए आग की जानकारी तब लगी जब पार्किंग से धुंआ उठने लगा।

बच्चों की अंकसूची व अन्य दस्तावेज जले

आग लगने से कमरे में रखी बच्चों की अंकसूची के साथ अन्य दस्तावेज भी जल गए। हालांकि कमरे में दो सिलेंडर भी रखे थे, इसके एक सिलेंडर भरा हुआ था। यदि इसमें आग लगती तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस अाग से कितना नुकसान हुआ इसका आंकलन नहीं किया गया है।