तीन दिवसीय सभा जो भारत की G20 अध्यक्षता के तहत 'वित्त ट्रैक' एजेंडे पर चर्चा की शुरुआत को चिन्हित करेगी। यह बैठक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है। G20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के नेतृत्व में G20 वित्त ट्रैक, आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर केंद्रित है

भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत वित्त और केंद्रीय बैंक के प्रतिनिधियों (एफसीबीडी) की पहली बैठक यहां मंगलवार को शुरू हुई। बैठक के एजेंडे में वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संरचना, बुनियादी ढांचे और स्थायी वित्त पर चर्चा करना शामिल है। जी20 इंडिया के ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में कहा गया, "#जी20इंडिया के तहत जी20 फाइनेंस ट्रैक की पहली बैठक चल रही है। वैश्विक व्यापक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान देने के साथ, वित्त ट्रैक जी20 के लिए सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक वास्तुकला को आकार देने के लिए सर्वोत्कृष्ट है।"

तीन दिवसीय सभा जो भारत की G20 अध्यक्षता के तहत 'वित्त ट्रैक' एजेंडे पर चर्चा की शुरुआत को चिन्हित करेगी। यह बैठक वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है। G20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के नेतृत्व में G20 वित्त ट्रैक, आर्थिक और वित्तीय मुद्दों पर केंद्रित है। यह वैश्विक आर्थिक संवाद और नीति समन्वय के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान करता है। पहली वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक 23-25 फरवरी, 2023 के बीच बेंगलुरु में होगी।

आज से शुरू हुई G20 FCBD बैठक की सह-अध्यक्षता अजय सेठ, सचिव, आर्थिक मामलों के विभाग और आरबीआई के डिप्टी गवर्नर डॉ माइकल डी पात्रा करेंगे। बैठक में जी20 सदस्य देशों और कई अन्य देशों समेत भारत की ओर से आमंत्रित अंतरराष्ट्रीय संगठनों के उनके समकक्ष भाग ले रहे हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, G20 फाइनेंस ट्रैक वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए प्रासंगिकता के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करता है, जिसमें वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय वास्तुकला, बुनियादी ढांचा विकास और वित्तपोषण, स्थायी वित्त, वैश्विक स्वास्थ्य, अंतरराष्ट्रीय कराधान वित्तीय समावेशन और वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे शामिल हैं।बेंगलुरू की बैठक में चर्चा भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत वित्त ट्रैक के एजेंडे पर केंद्रित होगी।