आपको बता दें खीरा हमारी त्वचा को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आंखों को रिलैक्स करना है, डार्क सर्कल्स दूर करना हो या चेहरे की डलनेस दूर करनी हो, खीरा इन सभी परेशानियों को दूर करने का कारगर उपाय है। लेकिन आज हम खीरे नहीं बल्कि इसके छिलके से बनने वाले फेस पैक के बारे में जानेंगे, जो देगा सॉफ्ट एंड ग्लोइंग स्किन।

खीरे के छिलके का फेस पैक

सामग्री- एक कटोरी खीरे का छिलका, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस

विधि -  खीरे का धोकर इसे छील लें।छिलके को टुकड़ों में काट लें और मिक्सी में इसे पीस लें।अच्छी तरह इसका पेस्ट बना लें।अब एक कटोरी में ये पेस्ट, दही, शहद और नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं।अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आंखों के आसपास अवॉयड करें। मास्क को कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें।फेस पैक हटाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

खीरे के छिलके से बने फेस मास्क के फायदे

खीरे के छिलके में सिलिका स्किन को हेल्दी रखने का काम करता है।खीरे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को गर्मियों में त्वचा में होने वाली जलन व सूजन को शांत करता है।दही का लैक्टिक एसिड तत्व डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करता है।शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है जो स्किन को हाइड्रेट रखता है। वहीं नींबू चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में बेहद कारगर है।