महिला हो या पुरुष बाल दोनों के लुक को प्रभावी बनाते हैं। ऐसे में बालों की केयर सही तरीके से करने की जरूरत होती है। लेकिन कई कारणों से लोगों के बाल झड़ने लगते हैं या सफेद होने लगते हैं। हेयर केयर रूटीन के लिए अक्सर ही लोगों का सवाल रहता है कि बालों को कितनी बार धोना चाहिए। कहा जाता है कि ज्यादा बाल धोने से बालों की नमी खत्म हो जाती है और वह खराब हो जाते हैं। वहीं हेयर वॉश न करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में लोग कंफ्यूज रहते हैं कि हफ्ते में कितनी बार और कब बाल धोने चाहिए। गर्मी के दिनों में लोग जल्दी जल्दी बाल धोते हैं। पुरुष तो नहाते समय हमेशा ही शैंपू करते हैं। ऐसे में आपको बाल धोने से पहले ये जान लेना चाहिए कि हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए और हेयर वॉश करने का सही तरीका क्या है? आपको इस बात की पहचान भी करनी आनी चाहिए कि आपके बाल गंदे हैं या नहीं ताकि उसी के मुताबिक आप हेयर वॉश कर सकें।

कैसे करें गंदे बालों की पहचान?

अगर ऑयली स्कैल्प है, तो अक्सर ही हेयर वॉश करने के एक दिन बाद आपके बालों में तेल दिखने लगता है। इससे बाल चिपचिपे नजर आते हैं। ऐसा होने पर आपको बाल धो लेने चाहिए।बालों में स्कैल्प की त्वचा निकलने लगे या जरा से सिर खुरचने व खुजलाने पर नाखूनों में गंदगी दिखने लगे तो समझिए आपके बाल गंदे हैं और उन्हें वॉश करने की जरूरत है।अगर आप लंबे समय से बाल नहीं धो रही तो बालों में गांठ बनने लगती हैं।

बाल जरूरत से ज्यादा उलझने लगे तो आपको बालों में शैंपू करना चाहिए।रोजाना बाल धोने से बाल झड़ने लगते हैं या रूखे और बेजान हो सकते हैं। इसलिए बहुत ज्यादा दिनों तक बालों को बिना धोए न रहें।अगर आप रोजाना बाल नहीं धोना चाहते लेकिन कम वक्त में ही आपके बाल तैलीय दिखने लगते हैं तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ड्राई शैंपू इमरजेंसी के लिए रखें। इसे हमेशा इस्तेमाल न करें।बालों को न तो ज्यादा धोना चाहिए न तो कम। इतना हेयर वाॅश करें कि सिर में तेल की मात्रा नियंत्रित रहे,बढ़ न सके।

Hair Type से जानें कब करें हेयर वॉश

  • Dry Hair हैं तो हफ्ते में दो या तीन बार से ज्यादा हेयर वॉश नहीं करना चाहिए।
  • Oily Hair हैं तो हेयर वॉश करने के अगले दिन से ही उसमें तेल महसूस होने लगता है। ऐसे में ऑयली बाल होने पर हफ्ते में 5 दिन भी बाल धोए जा सकते हैं।
  • Fridge Hair को हफ्ते में दो से तीन बार धो सकते हैं। ज्यादा धोने से फ्रिजी बाल ज्यादा ड्राई हो जाते हैं।
  • Curly बालों को ज्यादा धोने से वह फ्रिजी और डैमेज हो सकते हैं। इसलिए कर्ली बालों को हफ्ते में दो-तीन बार ही धोना चाहिए।

बालों को धोने का सही तरीका

अगर बाल गंदे हैं या तैलीय व चिपचिपे लगें तो शैंपू कर सकते हैं।बालों को शैंपू करने के अलावा उन्हें नॉर्मल पानी से गीला करके भी धो सकते हैं।ऐसे में शैंपू न करके आप सामान्य पानी से हेयर वॉश कर सकते हैं।