Hair Tips : लंबे, घने और चमकदार बाल हर लड़की की ख्वाहिश होती है। लेकिन केमिकल वाले प्रोडक्ट और धूल, धुआं और प्रदूषण की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। साथ ही बालों की चमक भी खोने लगती है। जिससे बाल झडना शुरू कर देते और उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। अगर आप लंबे और घने बालों की चाहत रखती हैं तो आयुर्वेद के इस नुस्खे को आजमाएं। इससे बालों की लंबाई तेजी से बढ़ती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। 

बालों की लंबाई बढ़ाने और मजबूत करने के लिए चुकंदर के साथ करी पत्ता, आंवला और अदरक मिलाकर लगाने से फायदा होता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें बालों के लिए ये आयुर्वेदिक नुस्खा। 

चुकंदर को लेकर छील लें और छोटे टुकड़ों में कर लें। साथ में करी पत्ता और आंवले के फांके लें। अदरक का छोटा टुकड़ा लेकर पानी मिलाएं और इन सारी चीजों को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। पेस्ट को मलमल के कपड़े की मदद से छान लें। छने हुए पानी को आप चाहें तो पी सकते हैं। या फिर इस जूस को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। अगली सुबह बाल धो लें। 

चुकंदर और आंवले से तैयार इस पेस्ट को बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल साफ कर लें। आंवले और चुकंदर का मिश्रण बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। साथ ही सफेद बालों को नेचुरली काला करने में भी मदद करता है। आंवला और चुकंदर के साथ ही अदरक बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप इन सारी चीजों से बने जूस को रोजाना पीते हैं तो बाल तेजी से घने और लंबे होना शुरू हो जाते हैं।