IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 1 से 5 मार्च तक इंदौर के होलकर मैदान पर खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच सुबह 9:30 बजे से शुरू होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच जीतकर टीम इंडिया ने ये तय कर दिया कि अब सीरीज में उसकी हार तो नहीं हो सकती, लेकिन अब वह ऑस्ट्रेलिया का 4-0 से सफाया किए बगैर नहीं मानेगी. टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर में तीसरे टेस्ट मैच को जीत लेती है, तो वह न सिर्फ टेस्ट सीरीज का कब्जा जमा लेगी, बल्कि एक बड़ा महारिकॉर्ड भी बना देगी. भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर सीरीज में हरा देती है तो वह अपने घर में लगातार 16वीं टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच देगी. फिलहाल भारत ने अपने घर में लगातार 15 टेस्ट सीरीज जीती हुईं हैं, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. 

तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारत की Playing 11 तय!

भारत ने अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-0 या 4-0 के अंतर से टेस्ट सीरीज में मात दे दी तो फिर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी और फाइनल में जगह बना लेगी. 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेला जाएगा. कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर के होलकर मैदान पर होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में अपनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन उतारेंगे और अपने बड़े खिलाड़ियों को भी प्लेइंग इलेवन से कुर्बान कर देंगे. 

ओपनर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतरेंगे. ऐसे में केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना होगा. BCCI के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक अब सेलेक्टर्स इस बात पर विचार कर रहे हैं कि केएल राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर और अहमदाबाद में होने वाले तीसरे और चौथे टेस्ट मैच में खेलने की बजाय ईरानी ट्रॉफी में खेलना चाहिए. रोहित शर्मा मौजूदा बॉर्डर गावस्कर सीरीज में अभी तक सबसे ज्यादा 183 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. तीसरा टेस्ट मैच इंदौर में है, जहां की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है. ऐसे में इस मैदान पर रोहित शर्मा के पास दोहरा शतक जड़ने का मौका होगा.

मिडिल ऑर्डर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में नंबर 3 पर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को उतारा जाएगा. नंबर 4 पर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली उतरेंगे. नंबर 5 पर इनफॉर्म बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को उतारा जाएगा. नंबर 6 पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. कप्तान रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को ड्रॉप कर सकते हैं, जो बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हो रहे हैं. केएस भरत की विकेटकीपिंग भी खास नहीं है. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट मैच की प्लेइंग इलेवन में केएस भरत की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को मौका दे सकते हैं. ईशान किशन बल्लेबाजी में बेहद खतरनाक माने जाते हैं. वनडे में ईशान किशन के नाम एक दोहरा शतक जड़ने का भी रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में नंबर 7 पर ईशान किशन उतरेंगे.

ऑलराउंडर और स्पिनर 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन दोनों को ही शामिल करेंगे. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे. अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन के साथ जब रवींद्र जडेजा भी स्पिन गेंदबाजी करेंगे तो ये तीनों ही घातक स्पिनर्स ऑस्ट्रेलिया की टीम को तहस-नहस कर देंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भी कप्तान रोहित शर्मा ऐसे में प्लेइंग इलेवन से चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को कुर्बान कर देंगे.
 
ये होंगे तेज गेंदबाज 

कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे. ऐसे में प्लेइंग इलेवन से फिर उमेश यादव और जयदेव उनादकट को बाहर बैठना होगा.

इंदौर टेस्ट में ये हो सकती है भारत की Playing 11: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज.