हम अक्सर अपने घर में तरह-तरह के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं। हमारे कुछ बर्तन स्टील के होते हैं, कुछ लोहे के और कुछ लकड़ी के। हम किचन में ज्यादातर लकड़ी के स्पून का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन लकड़ी के स्पून का आप इस्तेमाल कर रही हैं वह सही है या नहीं? आपकी इसी दुविधा को दूर करने के लिए आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं लकड़ी के स्पून का इस्तेमाल करना सही है या नहीं।

क्यों करते हैं लकड़ी के स्पून का इस्तेमाल ?

हम ज्यादातर लोग लकड़ी के स्पून का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह हमारे दूसरे बर्तनों पर खरोच नहीं मारता है और उन्हें खराब नहीं करता है। यह इस्तेमाल करने में भी आसान होते हैं और साफ करने में भी।

इनका इस्तेमाल किसी भी तरह के कुकवेयर के साथ कर सकते हैं। बर्तन में जमे खाने को निकालने के लिए भी अच्छे होते हैं। न ये गर्मी से पिघलते हैं और न यह स्टेनलेस स्टील के बर्तनों की तरह जल्दी गर्म होते हैं।

लड़की के स्पून का इस्तेमाल करना सही है?

लकड़ी के चम्मच का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है। यह एक कदम है प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की तरफ। लकड़ी के चम्मच का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सही है।

Note : अगर आपके लकड़ी के चम्मच गन्दे हो गए हैं तो उन्हें साबुन और गर्म पानी से धो दें और फिर उन्हें पूरी तरह से सूखने दें। ऐसा करने से अगर लकड़ी के बर्तन पर बैक्टीरिया भी होंगे तो वह मर जाएंगे।