Kitchen Hack : आज के समय में अक्सर देखा जाता है कि लोग समय का अभाव होने की वजह से एक साथ ही हफ्ते भर की फल और सब्जियां लेकर आते हैं। इन सभी को लाकर एक साथ ही फ्रिज में रख दिया जाता है। लोगों का ऐसा मानना होता है कि फ्रिज में सब्जियां ज्यादा समय तक ताजी रहती हैं और सड़ने से बची रहती हैं। ऐसा करने से लोगों की मुश्किल आसान हो जाती है। पर, क्या आप जानते हैं कि कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें साथ में रखने से ये जल्दी सड़ने लगती हैं।

दरअसल, कई फलों और सब्जियों में अलग-अलग तरह के एंजाइम और केमिकल पाए जाते हैं। यही वजह है कि, इन सब्जियों और फलों को एक साथ रखा जाए तो ये जल्दी सड़ने लगती हैं। ऐसे में हर किसी के लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि किस तरह की सब्जियों और फलों को अलग-अलग रखना चाहिए। 

इन फलों के साथ ना रखें ब्रोकली
अगर बात करें ब्रोकली की तो ये एथिलीन सेंसटिव होती हैं। अगर आप इसे सेब, अंजीर और अंगूर जैसे फलों के साथ रखेंगे तो इसकी लाइफ 50 प्रतिशत तक कम हो जाती है। फ्रिज में ऐसे रखने से ब्रोकली दो या तीन दिन तक ही फ्रेश रह पाती है। 

पत्तेदार सब्जियों को रखें इन फलों से दूर
इस मौसम में पत्तेदार सब्जियां काफी ज्यादा आती हैं। अगर इन्हें आप फलों तरबूज, अंगूर, सेब जैसे एथिलीन वाले फलों के साथ रखेंगी तो ये जल्दी सड़ने लगेंगी। 

लौकी को भी रखना चाहिए अलग
गर्मियों के सीजन आते ही लौकी मिलने लगती है। इन्हें सेब, अंगूर, अंजीर और नाशपाती जैसे फलों के साथ एक डलिया में नहीं रखना चाहिए। अगर आप इन्हें एक साथ रखेंगे तो लौकी जल्दी खराब होने लगेगी। 

पत्तागोभी को फ्रेश रखने के लिए करें ये काम
पत्तागोभी को ताजा रखने के लिए फ्रेश हवा की जरूरत होती है। इसलिए इसे कभी भी सेब, खरबूजे, कीवी जैसे एथिलीन बनाने वाले फलों के साथ ना रखें।