कटनी ।   मणप्पुरम गोल्ड फाइनेंस कंपनी में करोड़ों की डकैती के मामले में बिहार का बक्सर निवासी शहबाज मोहम्मद भी पुलिस की गिरफ्त में आ गया है। शहबाज का बिहार में भी आपराधिक रिकार्ड है। मणप्पुरम फाइनेंस कंपनी में डकैती डालने से पहले गैंग के सभी सदस्यों ने रेकी के लिए अलग-अलग स्थानों पर ठिकाने बनाए थे। कुंडम के पास बघराजी, स्लीमनाबाद और कटनी में भी शास्त्री कालोनी में वे कुछ दिन रहे हैं। यहां पर जिसके भी नाम से उन्होंने रहने का ठिकाना लिया, उनकी पहले से फर्जी आइडी तैयार की थी। अंकुश साहू की आइडी विवेक के नाम से है और अन्य आरोपितों के संबंध में भी पुलिस जानकारी जुटा रही है। फर्जी आइडी के माध्यम से अन्य नाम भी सामने आने की आशंका है।

बिहार में रची गई लूट की साजिश

बिहार की राजधानी पटना के आदर्श केंद्रीय कारा, बेउर से साजिश रचकर बड़ी वारदात को अंजाम दिए जाने की बात सामने आई है। मध्य प्रदेश के कटनी में मणप्पुरम गोल्ड लोन फाइनेंस कंपनी से 15 किलोग्राम सोना व तीन लाख की नकदी की लूट की साजिश बेउर जेल के तीन सेक्टर के वार्ड संख्या 22 में बंद सुबोध ¨सह ने रची थी। इसमें हाजीपुर जेल में कैदी की हत्या करने का आरोपित राजाबाबू भी शामिल है। दोनों एक ही वार्ड में साथ रहते हैं। इस साजिश का पता मध्य प्रदेश की पुलिस को तब पता चला, जब वारदात में शामिल पटना के शास्त्री नगर के शुभम तिवारी और बक्सर के अंकुश उर्फ विवेक की गिरफ्तारी हुई। एसएसपी डा. मानवजीत ¨सह ढिल्लों ने बताया कि मध्य प्रदेश पुलिस ने अब तक उनसे संपर्क नहीं किया है।

वारदात व रास्तों पर लेकर गई टीम

डकैती डालने वाले आरोपितों को लेकर मंगलवार को पुलिस की एक टीम पकड़े गए शुभम व अंकुश को लेकर सभी ठिकानों पर गई। पुलिस ने मणप्पुरम फाइनेंस कंपनी के साथ ही स्लीमनाबाद, बघराजी और कटनी में वे कहां-कहां रूके थे और किस तरह से घटना को अंजाम दिया। इसके बाद वे किस रास्ते से भागे थे। इन सभी मार्ग से लेकर आरोपितों को ले जाकर पूरे घटनाक्रम को दोहराया गया।

आरोपितों से पूछताछ में जुटी पुलिस

घटना के बाद पकड़े गए दोनों आरोपितों से पुलिस पूछताछ कर रही है। पकड़े गए दोनों युवक मामले में कुछ जानकारी न होने की बात कह रहे हैं और फरार आरोपितों के बताए अनुसार काम करने की बात दोहरा रहे हैं लेकिन पुलिस उनसे मिल रही छोटी-छोटी बातों को आपस में जोड़कर डकैती की कड़ियां जोड़ने में लगी हुई है। इसके अलावा अभी भी पुलिस की टीमें डिंडौरी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर सहित अन्य जिलों में फरार आरोपितों की तलाश में लगी हुई है।