गुरुग्राम । गुरुग्राम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु गुरुवार को ब्रह्माकुमारी ओम शांति रिट्रीट सेंटर में करीब पौने दो घंटे रहीं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु यहां ‘वूमेन ऐज फाउंडेशन आफ ए वैल्यू बेस्ड सोसायटी’ विषय पर आयोजित नेशनल कन्वेंशन में मुख्य अतिथि के तौर पर आई थीं। राष्ट्रपति बनने के बाद यह ब्रह्माकुमारी का उनका पहला कार्यक्रम था।वह इससे पहले ब्रह्माकुमारी ओम शांति रिट्रीट सेंटर के भोड़ाकलां तथा माउंटआबू (राजस्थान) में आ चुकी हैं। सेंटर की राजयोगिनी तथा अन्य लोगों को लग रहा था कि उनके स्वभाव में कुछ बदलाव दिखेगा पर ऐसा नहीं हुआ। सुरक्षा प्रोटोकाल को देखते हुए लोगों में कुछ झिझक दिखी तो राष्ट्रपति आगे बढ़कर सभी से मिलीं और कुशलक्षेम पूछ राजभवन आने का आमंत्रण दिया।

यही नहीं सेंटर की राजयोगिनी तथा फ्रंट लाइन पर कार्य कर रही महिलाओं के साथ करीब तीस मिनट का समय बिता उनके साथ तस्वीर भी खिंचवाई। चलते समय यह भी कहा कि तस्वीर मुझे भी भेज देना। राष्ट्रपति के सरल स्वभाव से हर कोई प्रभावित था।ब्रह्रमाकुमारी संस्था की अतिरिक्त प्रशासिका बीके मोहिनी ने कहा राष्ट्रपति का स्वभाव जैसा पहले था, वैसा ही अभी भी है। वह जमीन से उठकर देश के सर्वोच्च पद पर पहुंची हैं। हमारी उनकी पहले भी कई बार मुलाकात हो चुकी है।

महिलाओं के उत्थान लेकर आगे बढ़कर काम करने के लिए वह सदैव प्रेरित करती रही हैं।कार्यक्रम के दौरान उन्होंने यही प्रेरणा दी कि महिलाएं प्रकृति संवर्धन के लिए आगे आएं। मंच से कहा कि महिलाओं की इसमें भागीदारी जरूरी है। मंच पर भी उन्होंने प्रकृति संवर्धन का संदेश देते हुए कलश लिए महिलाओं के साथ तस्वीर खिंचाई। भोजन के समय सभी से घुल मिलकर बात की। खाने में बने भात की तारीफ भी की। बीके शिवानी ने कहा कि जिसे भी राष्ट्रपति पहले से जानती थी आज भी उसी अंदाज में मिली। उनके स्वभाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है।